लम्बे और खूबसूरत बाल प्रत्येक महिला की ख्वाहिश होते हैं। जिस प्रकार लोग अपने शरीर की सुंदरता बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के तरीके अपनाते हैं, ठीक उसी प्रकार बालों के लिए भी अलग अलग तरह के शैम्पू ,कंडीशनर, हेयर प्रोडक्ट आदि प्रयोग में लाते हैं, जो कि केमिकल युक्त होते हैं तथा कुछ न कुछ दुष्प्रभाव हमारे शरीर पर अवश्य छोड़ते हैं। यदि इनके स्थान पर हम प्राकृतिक चीज़ें इस्तेमाल में लाएं, तो इससे लाभ भी अधिक प्राप्त होगा साथ ही किसी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होगा। इन प्राकृतिक चीज़ों में से एक है मुल्तानी मिट्टी, जो कि आमतौर पर स्किन की देखरेख के लिए जानी जाती है, किन्तु इसका प्रयोग बालों के लिए भी किया जाता है। बालों को लम्बा, घना, मज़बूत बनाने में यह वर्षों से प्रयोग में लायी जाती है। आइये इस पोस्ट में हम आपको (multani mitti benefits for hair in hindi) मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग बालों के लिए किस प्रकार किया जाए इसके बारे में बताएंगे।

बालों में मुल्तानी मिट्टी लगाने के फायदे multani mitti benefits for hair in hindi

• बालों के स्कैल्प को मज़बूत बनाने के लिए- यह हमारे स्कैल्प को Ph लेवल को सन्तुलित रखने में मदद करती है, जिससे बाल डैंड्रफ से सुरक्षित रहते हैं। स्कैल्प में होने वाली जलन ही बालों की बुरी स्थिति की जिम्मेदार होती है, मुल्तानी मिट्टी का पैक इससे निजात दिलाने में कारगर साबित होता है।

multani mitti benefits for hair in hindi


• मुलायम बालों के लिए- ड्राई हेयर एक आम समस्या है। मुल्तानी मिट्टी में तिल का तेल एवं दही मिलाकर हेयर पैक तैयार करें इसके इस्तेमाल से ड्राई हेयर प्रॉब्लम दूर होती है।

• तैलीय बालों से छुटकारा- कई बार ऐसा भी होता है कि बालों से अधिक तेल निकलता है, मुल्तानी मिट्टी में पानी मिलायें एवं गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पैक को बालों के स्कैल्प में लगाएं एवं एक घण्टे बाद बाल धो लें। इसके इस्तेमाल से बालों के अतिरिक्त तेल से छुटकारा मिल जाएगा।

• चमकदार बालों के लिए- सबसे पहले ज़ैतून के तेल से बालों की मसाज करें। फिर मुल्तानी मिट्टी का पैक तैयार करने के लिए इसमें नींबू का रस, दही एवं शहद मिलायें। इसे एक घण्टे के लिए बालों में लगाएं। यह एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है।

• बालों का झड़ना- मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच काली मिर्च एवं दही मिलाकर पैक तैयार करें एवं इसे बालों में अच्छी तरह लगाएं और एक घण्टे पश्चात बाल धो लें। इस पैक को प्रति सप्ताह एक बार लगाने से बालों के झड़ने की समस्या समाप्त हो जाएगी।

• स्ट्रैट बालों के लिए- कुछ लोग अपने घुंघराले बालों को स्ट्रैट करने के लिए स्ट्रेटनर आदि का प्रयोग करते हैं, जिससे बाल रूखे हो जाते हैं, इस कार्य के लिए मुल्तानी मिट्टी का पैक इस्तेमाल करें, इससे बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के बाल स्ट्रैट भी हो जाएंगे एवं उन्हें दुबारा घुंघराले करना भी आसान होगा।

• ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए- बालों में ब्लड सर्कुलेशन जितना अच्छा होगा, बाल उतने ही तेज़ी से बढेंगे एवं मज़बूत भी होंगे। मुल्तानी मिट्टी में पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के मिनरल बालों की ग्रोथ के लिए बहुत उपयोगी होते  हैं। इसलिए सप्ताह में एक बार मुल्तानी मिट्टी का पैक बालों में अवश्य लगाएं।

• लम्बे घने बालों के लिए- रीठा पाउडर , मुल्तानी मिट्टी एवं पानी को मिलाकर पैक बनाएं एवं इसे बालों में लगाएं , आधा एक घण्टे बाद बाल धो लें। इसके इस्तेमाल से बाल लम्बे घने होते हैं।

• बालों की सफाई के लिए- बालों को स्वस्थ एवं सुंदर रखने के लिए उनकी साफ सफाई की ओर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत होती है। मुल्तानी मिट्टी इसमें सहायक होती है , इसका पैक बालों के स्कैल्प से दूषित पदार्थों को हटाने का काम करता है।

• डेंड्रफ से सुरक्षा- मुल्तानी मिट्टी में प्राकृतिक रूप से बालों की कंडीशनिंग के गुण पाये जाते हैं, यदि इसका हेयर मास्क नियमित रूप से प्रयोग में लाया जाए, तो यह बालों से डेंड्रफ दूर करने में हमारी मदद करता है।

• दोमुंहे बालों से छुटकारा- दोमुंहे बाल एक आम समस्या है, जिससे निपटने में मुल्तानी मिट्टी का हेयर पैक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पैक बनाने की विधि

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग बालों की विभिन्न समस्याओं के लिए अलग अलग तरीके से किया जाता है, इसके अलावा इसमें कुछ और भी चीज़ें मिलाकर पैक तैयार किया जाता है। इस पोस्ट में हम आपको बालों की कुछ प्रचलित समस्याओं से निवारण के लिए किन तरीकों से मुल्तानी मिट्टी प्रयोग में लाई जाए, इसके बारे में बताएंगे। ये पैक इस प्रकार हैं-

विधि #1

बालों की लम्बाई बढ़ाने एवं बाल के स्कैल्प की सुरक्षा के लिए इस पैक का उपयोग करना चाहिए।

4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

1 चम्मच दही

2 चम्मच नींबू का रस

1 चम्मच बेकिंग सोडा

बनाने का तरीका:- 

सर्वप्रथम एक बर्तन में नींबू रस डालें, इसमे मुल्तानी मिट्टी डालकर मिक्स करें, फिर दही डाले और आखिर में बेकिंग सोडा मिलाकर अच्छी तरह पेस्ट बनायें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं, और बालों को शॉवर कैप या प्लास्टिक बैग से कवर कर लें। आधा या एक घण्टे बाद बाल किसी शैम्पू धो लें।

●और पढें :- सामान्य दही और ग्रीक दही में क्या फर्क है, देखिए

विधि #2

बालों को पोषण प्रदान करने एवं बालों से सम्बंधित विभिन्न प्रकार की समस्याओं जैसे बैक्टीरिया, फंगल आदि से बचाव के लिए यह पैक लाभदायक है।

4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

4 चम्मच एलोवीरा जेल

2 चम्मच नीबू रस

बनाने का तरीका:- 

सर्वप्रथम एक बर्तन में नींबू रस एवं मुल्तानी मिट्टी को मिला लें । अब इसमें एलोवीरा जेल डालकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को ब्रश की सहायता से बालों के स्कैल्प में  अच्छी तरह लगाएं। एक घण्टे बाद कुनकुने पानी से बाल धो लें।

●और पढें :- जंक फूड को खाने से होने वाले ये गंभीर बीमारी जिनसे आप अनजान है अभी तक।

विधि #3

इस पैक के लगाने से बालों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, साथ ही अच्छा कंडीशनर भी है।

3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

3 चम्मच शहद 

आधा कप दही

1 नींबू

बनाने का तरीका:- 

सबसे पहले किसी बर्तन में शहद व दही का अच्छी तरह मिश्रण बना लें, अब इसमें मुल्तानी मिट्टी को थोड़ा थोड़ा करके डालें , अंत में निम्बू को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें । इस पेस्ट को , बालों में व स्कैल्प में अच्छी तरह लगाएं। एक घण्टे बाद बाल धो लें।

विधि #4

डेंड्रफ बालों की एक आम समस्या है, यदि आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इस पैक को अवश्य प्रयोग में लायें।

4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

3 चम्मच दही

2 चम्मच काली मिर्च पाउडर

बनाने का तरीका:- 

सर्वप्रथम एक बर्तन में काली मिर्च पावडर एवं दही को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमे मुल्तानी मिट्टी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। एक घण्टे बाद किसी नॉन SLS शैम्पू से बाल धो लें।

●और पढें :- Amazing health benefits of dhanurasana। धनुरासन के फायदे

विधि #5

यह पैक बालों को हाइड्रेट रखने के साथ ही साथ बालों को घना करता है।

4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

4 चम्मच चावल का आटा

1 अंडा

बनाने का तरीका:- 

सर्वप्रथम एक बर्तन में चावल का आटा एवं मुल्तानी मिट्टी को अच्छी तरह मिला लें, इसके बाद इसमें अंडा डालकर फेट लें। अब इस पेस्ट को 10 मिनट बालों में लगा रहने दें। फिर किसी अच्छे शैम्पू से बाल धो लें।

●और पढें :- यूरिन इंफेक्शन और पथरी का इलाज है इस रस के सेवन में। गर्मियों में करें रोजाना इस्तेमाल

    इस प्रकार हम यह कह सकते हैं, कि मुल्तानी मिट्टी एक बेहतरीन हेयर प्रोटेक्टर, हेयर क्लीन्ज़र एवं हेयर कंडीशनर है, जो कि बाल से सम्बन्धित विभिन्न प्रकार की समस्याओं का समाधान नेचुरल तरीके से करता है। यदि आप अपने बालों को लम्बे समय तक स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो केमिकल प्रोडक्ट के स्थान पर मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें तो अधिक लाभ होगा। multani mitti benefits for hair in hindi के हमारे इस पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।


1 टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

नया पेज पुराने