एवोकाडो फल के 10 फायदे जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है avocado in hindi

Introduction
प्रकृति, प्रत्येक मानव के लिए कई तरह के बहुमूल्य पदार्थों का भंडार है,फिर चाहे वह फल,फूल, वृक्ष, खनिज, विटामिन हो या रत्न। इनके गुण हमे हर तरह से लाभान्वित करते है ऐसे ही एक गुणकारी फल के बारे में हम बात करेंगे जिसका नाम है एवोकाडो (avocado in hindi) इसका साइंटिफिक नाम Persea americana है। इसमे मौजूद ओमेगा 6 एसिड, ल्युटिन, और जियाजैंथिन की उपस्थिति इसे महत्वपूर्ण बना देती है। आइये देखते है कि आखिर एवोकाडो से स्वास्थ्य में होने वाले फायदे क्या क्या है।
avocado in hindi

भारत में एवोकाडो की खेती (Avocado farming in india in hindi)

मुख्यतः एवोकाडो अमेरिकी फलदार वृक्ष है जहाँ इसकी खेती वृहद रूप से व्यवसायिक तौर पर की जाती है। वर्तमान में पश्चिमी देश में एवोकाडो फल की पोषक तत्वों की उपलब्धता को पहचान कर इसका उपयोग बहुत ही ज्यादा किया जा रहा है, लेकिन भारत मे अभी इसका प्रचार एवं प्रसार पर्याप्त स्तर पर नही हो सका है इस कारण अधिकतर भारतीय इसके न्यूट्रिशनल महत्व से अनभिज्ञ है। यही कारण है कि भारत मे एवोकाडो का प्रचलन भी कम है। भारत मे इस फल के लिए उपयुक्त मौसम भी उपलब्ध नही है।अभी वर्तमान में इसकी खेती कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, और सिक्किम राज्य में की जा रहा है। 

एवोकाडो में पोषक तत्व (Avocado nutritional facts in hindi)

एवोकाडो में पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते है। इसमे विटामिन A,B,C,D,K इसके अलावा मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन , जिंक, मैगनीज, कॉपर, आदि तत्व भी मिलते है। । प्रति 100 ग्राम एवोकाडो में मौजूद पोषक तत्वों को आप सूची में देख सकते है- 
कैलोरी - 160
टोटल फैट - 15 g
कोलेस्ट्रॉल - 0 g
कार्बोहाइड्रेट- 9 g
विटामिन ए - 2 %
विटामिन बी - 15 %
विटामिन सी - 16 %
विटामिन डी - 0
विटामिन ई - 2.07 mg
कैल्शियम - 12 mg
मैग्नीशियम - 29 mg
आयरन - 0.55 mg
पोटैशियम - 485 mg
सोडियम - 7 mg

एवोकाडो खाने के फायदे (Avocado health benefits in hindi)

एवोकाडो में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में जानने के बाद अब आप यह जानना चाहेंगे कि एवोकाडो हमारे शरीर को किस तरीके से फायदा पहुँचा सकता है तो इसके अनेक फायदे है जिनमे से 10 प्रमुख फायदे हम आपको बताने जा रहे है।

1. दृष्टि क्षमता बढ़ाने में सहायक है एवोकाडो (avocado benefits for eyes) :-

एवोकाडो में मौजूद कैरेटिनॉइड ल्युटिन और जियाजैंथिन आँखों मे पाए जाने वाले मृत कोशिकाओं को नष्ट करने में सहायक होते है, इन मृत कोशिकाओं के कारण ही वृद्धावस्था में या इससे भी पहले आखों में धुंधलापन, दृष्टिदोष, मोतियाबिंद, आदि बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। एवोकाडो के उपयोग से आप दृष्टि सम्बंधित रोगों से खुद को सुरक्षित रख सकते है।

2. एवोकाडो से करें त्वचा की देखभाल (avocado benefits for skin in hindi) :-

एवोकाडो में मौजूद ल्युटिन और जियाजैंथिन कैरेटिनॉइड त्वचा सम्बंधित परेशानी को दूर करते है। इनसे त्वचा की मरम्मत में सुधार आता है। त्वचा के विकास में सहायक विटामिन सी और ई की पर्याप्त मात्रा से एवोकाडो और भी ज्यादा महत्वपूर्ण बन जाता है। विटामिन सी कैलोजेन के निर्माण में सहायक होता है जिसमें स्किन सम्बंधित बहुत से लाभ मिलते है।

3.हृदय सम्बंधित रोगों में मददगार (avocado good for heart) :-

एवोकाडो में मौजूद मोनोसैचुरेटेड फैट के कारण यह हृदय सम्बंधित सामान्य रोगों से बचाव का काम करता है। प्रतिदिन आधे एवोकाडो के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित रखा जा सकता है। एवोकाडो में मौजूद बीटा सिटोस्टिरोल शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित बनाएं रखने का काम करता है।

4. एवोकाडो कैंसर प्रतिरोधक के रूप में (avocado for cancer patients) :-

एवोकाडो में मौजूद कैरोटिनॉयड पदार्थ ल्युटिन स्तन कैंसर के उपचार में सहायक है। वही इसमे मौजूद विटामिन सी और ई आंत्र, अग्नाशयी, और सर्वाइकल कैंसर को बढ़ने से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

5. एवोकाडो वजन घटाने में सहायक avocado for weight loss :-

एक अध्ययन में यह पाया गया कि,एवोकाडो को अपने भोजन में शामिल करने वाले लोगो में 23% लोगो में खाने के प्रति संतुष्टि और 28% लोगो में भूख में कमी देखने को मिली उन लोगो की तुलना में जो एवोकाडो का इस्तेमाल नही करते। एवोकाडो में फाइबर्स , कार्बोहाइड्रेट की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक होता है इससे हम यह भी कह सकते है कि यदि आप वजन घटाने का सोच रहे है तो आपको एवोकाडो को अपने फ़ूड लिस्ट में जरूर शामिल करना चाहिए।

6. एवोकाडो से रहिए तनावमुक्त (avocado oil benefits depression):-

यदि आप तनावग्रस्त है या काम के बोझ से परेशान रहते है तो आपके लिए एवोकाडो किसी दवा से कम नही हैं। एवोकाडो में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल की भरमार होने के साथ इसमे सिरोटोनिन भी पाया जाता है जो कि डिप्रेशन या तनाव को कम करने या इसका दमन करने का काम करता है। 

7. पाचन क्रिया को स्वस्थ रखता है एवोकाडो (avocado good for digestion and absorption) :-

स्वादिष्ट फल होने के साथ साथ एवोकाडो आपके पेट के लिए भी स्वास्थ्यवर्धक है। यह आपके पेट और आंत में गतिविधियों को नियंत्रित करता है। जिसका प्रमुख वजह है इसमे मौजूद फाइबर्स। यह आपके पेट सम्बंधित बहुत से समस्याओं के निवारण में मददगार साबित हो सकता है जैसे  पेट मे दर्द, गैस, अपच, अम्लीयता आदि।

8.हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है एवोकाडो (avocado benefits for bones ) :-

औसतन प्रति व्यक्ति को जितनी विटामिन K की आवश्यकता होती है एक आधे एवोकाडो से इसकी 25% मात्रा की आपूर्ति हो जाती है। विटामिन K शरीर मे कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है जिससे हड्डियों में मजबूती आती है। अब आप समझ ही गए होंगे कि एवोकाडो हड्डियों के लिए कितना फायदेमंद चयन हो सकता है।

9. डायबिटीज के रोगियों के लिए अनुकूल एवोकाडो (avocado benefits for diabetes) :-

जिन लोगो को डायबिटीज की समस्या होती है उनमें वजन बढ़ने, हृदय सम्बंधित बीमारी होने के खतरे बने रहते है ऐसे में एवोकाडो के हेल्दी हार्ट केअर और वजन घटाने में सहायक कारक डायबिटीज के रोगियों के लिए भी मददगार साबित होते हैं। डायबिटीज के रोगियों द्वारा एवोकाडो के सेवन से उनमें ट्राईग्लिसराइड के लेवल में कमी आती है तथा ग्लूकोज के लेवल सामान्य बना रहता है।

10. स्वास्थ्यवर्धक एवोकाडो ऑइल (avocado oil benefits in hindi) :-

एवोकाडो का फल पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड ओमेगा 6 का स्रोत है। ओमेगा 6 हमे बाहरी स्रोत से ही प्राप्त करना पड़ता है इसका हमारे शरीर में कोई संश्लेषण नही होता। यह हमारे प्रतिरक्षा तंत्र अर्थात इम्युनिटी सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है। ओमेगा 6 की कमी हमारे त्वचा में रूखापन, बालों का झड़ना, घाव के भरने में देरी, बालों का पतलापन आदि समस्याओं का कारण हो सकती है। ऐसे में एवोकाडो ओमेगा 6 का एक अच्छा स्रोत बन कर हमारे सामने उपस्थित है।

Avocado in hindi

एवोकाडो खाने के संभावित नुकसान (Avocado side effects in hindi)

हर फलों की तरह एवोकाडो में लाभदायक पोषक तत्वों के साथ साथ कुछ ऐसे भी कारक होते है जिसके कारण हमें इसके सेवन करने के दौरान इन बातों का ध्यान रखना अति आवश्यक हो जाता है। यदि एवोकाडो के सेवन से इनमे कोई भी दुष्प्रभाव आपको दिखते है तो आप इसका सेवन न करे और जल्द अपने चिकित्सक से मिल कर आवश्यक उपचार जरूर कराएँ। ये दुष्प्रभाव कुछ इस प्रकार दिख सकते है-
• उल्टी
• त्वचा में जलन या इंफ्लामेसन
• अस्थमा का दौरा, या सांस लेने में दिक्कत
• पेट में दर्द या जलन
• कोलेस्ट्रॉल लेवल में अनियमितता

Conclusion

प्रकृति द्वारा प्रदत्त हरेक वस्तु से हमे कुछ फायदे और कुछ नुकसान जरूर होते है। बस थोड़ी सावधानी और जागरूकता से हम इनके बेहतर परिणाम मिल सकते है। एवोकाडो (avocado in hindi) के बारे में इस पोस्ट में हमने सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने का प्रयास किया ताकि आप भी इसके लाभदायक पहलू को जान सके। फिर भी इससे जुड़े किसी भी सवाल के लिए आप हमें कमेंट या मेल कर सकते है।

1 टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

नया पेज पुराने