आज के इस भागदौड़ के समय में लोगों की दिनचर्या इस प्रकार की हो गई है, कि दिन भर ऑफिस में बैठे- बैठे काम करना। जिसकी वजह से अनेक किस्म की स्वास्थ्य समस्याओं का जन्म होता है, जिनमे से एक है पेट में चर्बी का जमना । इस पोस्ट में हम pet ki charbi kam karne ki dawa के बारे में जानेंगे जो कि पूरी तरह से प्राकृतिक और सुरक्षित भी होगी। पेट मे चर्बी जमने की वजह से पूरा शरीर बेडौल नज़र आता है। यह समस्या बुज़ुर्गों से ज़्यादा कम आयुवर्ग के लोगों में आम हो गई है। जिसकी वजह से लोगों का आत्मविश्वास भी कम हो जाता है एवं अच्छा महसूस नहीं होता। यह ज़रूरी नहीं कि प्रत्येक व्यक्ति के पास इतना समय हो, कि वह जिम जाकर पेट की चर्बी कम करे, तो इसके बदले अपने खानपान में ही कुछ परिवर्तन करके भी पेट की चर्बी कम की जा सकती है। 

पेट की चर्बी कम करने की दवा


●पेट में चर्बी होने की प्रमुख वजह-

• देर रात तक जागना

• पानी कम पीना

• अत्यधिक कैलोरी वाला भोजन करना

• शारीरिक श्रम की कमी

• तनाव लेना

• बेसमय भोजन करना

• अधिक शुगर युक्त भोजन

• सॉफ्ट ड्रिंक, अल्कोहल का सेवन

• लगातार कब्ज़ का बने रहना

• फ़ास्ट फूड, जंक फूड आदि का सेवन

किसी भी समस्या को सुलझाने के लिए उसकी वजह को जानना सबसे पहली प्राथमिकता होती है, जब आप वजह को जान जाते है तो उस समस्या से बाहर निकलने के लिए आवश्यक उपाय सुनिश्चित कर पाने में आसानी होती है। पेट में चर्बी होने की कारण जानने के बाद आइये देखते है वो कौन से खाने पीने की चीजें है जो चर्बी कम करने में सहायक हो सकते है-

●पेट की चर्बी कम करने के उपाय-

अदरक- अदरक मानव शरीर के डाइजेशन को दुरुस्त रखने में मददगार होता है। यह शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करता है। 

शकरकन्द- शकरकन्द में फैट कम होता है एवं इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन C, पोटैशियम व बीटा कैरोटीन होता है।

एक कप पके हुए शकरकंद में 114 कैलोरी एवं 6 gm डाइटरी फाइबर होता है।

ग्रीक योगर्ट- ग्रीक योगर्ट में पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिएंट्स होते हैं, वे लोग जो कि डाइटिंग में ग्रीक योगर्ट लेते हैं, उनका बैली फैट जल्दी कम होता है, बनिस्बत उन लोगों के जो ग्रीक योगर्ट नही लेते। ग्रीक योगर्ट में सामान्य योगर्ट की तुलना में तीन गुना ज़्यादा प्रोटीन होता है।

नींबू- नींबू पानी पेट की चर्बी घटाने का बेहतरीन उपाय है, एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस डालकर जूस तैयार किया जाता है।

ब्रोकली- ब्रोकली फोलेट, कैल्शियम, विटामिन C, विटामिन K एवं फायटोन्यूट्रिएंट्स जैसे मिनरल से भरपूर होता है। एक कप कटिंग करके पकाये हुए ब्रोकली में 64 कैलोरी एवं 6 gm फाइबर होता है।

सूखे मेवे- सूखे मेवे जैसे पिस्ता, बादाम, अखरोट, मूंगफली इत्यादि का सेवन करना भी पेट की चर्बी घटाने में अहम भूमिका निभाता है। इन्हें ब्रेकफास्ट एवं लंच के मध्य स्नैक के रूप में लेना अच्छा है, इनको रोस्ट करके हल्का सा नमक डाल के या बिना नमक के भी लिया जा सकता है।

ग्रीन टी- पेट की चर्बी कम करने के लिए ग्रीन टी एक चमत्कारी उपाय है। यह शरीर के मेटाबोलिज्म को सन्तुलित रखती है तथा एक्सट्रा फैट को आसानी से जलाने में मदद करती है। इसका प्रयोग खाने से पहले करना लाभदायक है।

नारियल तेल- यदि आप अपने पेट की चर्बी कम करने के इच्छुक हैं, तो बेहतर होगा कि आप खाने का जो भी तेल प्रयोग में ला रहे हैं, उसके स्थान पर नारियल तेल प्रयोग में लाएं। इसमें फैटी एसिड होता है, जो कि शरीर की एक्सट्रा चर्बी को कम करने का काम करता है।

दालचीनी- दालचीनी गरम मसाला होने के साथ साथ एक शानदार औषधि भी है, जो कि बॉडी से एक्सट्रा फैट को निकलती है। इसके लिए आपको प्रतिदिन 1 टेबल स्पून दालचीनी का पावडर किसी न किसी रूप में लेना है। चाहें तो इसे दलिया, स्मूदी आदि में डालकर लिया जा सकता है या दालचीनी की चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

हल्दी - हल्दी जो कि भारतीय किचन की शान है, इसमे पाये जाने वाले करक्यूमिन में एन्टी इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं। करक्यूमिन शरीर में फैट को नहीं जमने देता है, मोटापा भी एक बीमारी ही है एवं हल्दी इसे ठीक करने में हमारी काफी हद तक मदद करती है। प्रतिदिन एक चुटकी हल्दी अपने भोजन में लेना पर्याप्त होता है।

केला - जिसमें कि काफी कम मात्रा में फैट होता है, एक बेहतरीन स्नैक है। एक मध्यम आकार के केले में 105  कैलोरी, 3 ग्राम फाइबर, पोटैशियम, विटामिन B6 आदि पाया जाता है।

डार्क चॉकलेट- कोकोआ से बनी हुई डार्क चॉकलेट में मिल्क चॉकलेट की तुलना में 70% ज़्यादा न्यूट्रिएंट्स होते हैं। यदि आप खाने के बाद मीठा खाने के शौकीन हैं, तो आप कुकीज़ या अन्य स्नैक जिनमें शुगर ज़्यादा मात्रा में पाया जाता है उनके स्थान पर डार्क चॉकलेट खाएं । इससे आपको टेस्ट के साथ साथ सेहत भी मिलेगी।

मशरूम - यदि आप पेट की चर्बी कम करने के इच्छुक हैं तो मशरूम को आप अपनी डाइट में शामिल कर लें, । इसमें एन्टी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कि चर्बी कम करने के अलावा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि करता है।

अंगूर - अंगूर न केवल एक टेस्टी फ्रूट है, बल्कि यह बैली फैट कम करने में भी हमारी मदद करता है। इसके अलावा यह हमारी आँखों एवं हड्डियों को भी मज़बूती प्रदान करता है।

लहसुन- लहसुन कच्चा हो या पका खाने के स्वाद को दुगुना कर देता है जैसे दाल, सब्जी, चटनी आदि में। लहसुन पेट की चर्बी को भी कम करने के काम आता है। इसलिए लहसुन को अपने भोजन में अनिवार्य रूप से शामिल कर लें।

सेब का सिरका- सेब के सिरके में फैटी एसिड होता है, जिसकी वजह से यह पेट की चर्बी कम करने के काम आता है। यह भूख को नियंत्रित रखता है, जिससे लम्बे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। एक गिलास गर्म पानी में एक टेबलस्पून सिरका डालकर पियें।

गाजर- गाजर न्यूट्रिशन्स से भरपूर होने के साथ ही चर्बी घटाने के काम आता है। रोज़ाना एक कप कटे हुए गाजर सलाद के रूप में या अपनी इच्छानुसार जैसे खाना चाहें डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

एवोकाडो- इसमें पाये जाने वाले घुलनशील फाइबर पेट की चर्बी घटाने में अहम भूमिका निभाते हैं। एक कप कटे हुए एवाकाडो में 3 ग्राम घुलनशील फाइबर होता है। 

दलिया- यदि आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं, तो प्रतिदिन दलिया का सेवन ज़रूर करें। नाश्ते में मीठा दलिया का सेवन करना स्वास्थ्यवर्धक होता है।

सेब- सेब एक ऐसा फ्रूट है, जिसमें फैट कम मात्रा में होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिएंट्स होते हैं, अतएव जंक फूड वगैरह के स्थान पर सेब को नाश्ते के तौर पर प्रयोग किया जाना बेहतर होगा।

पानी- भरपूर पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। इससे हमारा डाइजेशन दुरुस्त रहता है, साथ ही यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को सन्तुलित रखता है। प्रतिदिन 2 से 3 लीटर पानी ज़रूर लें, यह शरीर से विषैले तत्वों को बाहर करता है तथा बॉडी को डिहाइड्रेट रखता है।

एक्सरसाइज- इन सब के अलावा बैली फैट कम करने के लिए एक्सरसाइज भी करें। टहलें, साइक्लिंग, स्विमिंग एवं योगा आदि करें।

●और पढें :- ESR टेस्ट क्या होता है और यह क्यों कराया जाता है जानें।

●और पढें :- CBC टेस्ट कराने पर डॉक्टर को इससे क्या जानकारी मिलती है देखिए।

●और पढें :- बाल झड़ने से परेशान हो, डेंड्रफ साफ नही हो रहे है तो पढें इन दोनों का इलाज घर पर ही।

●और पढें :- वजन घटाने का अचूक उपाय है दालचीनी का प्रयोग। देखें इसे प्रयोग करने का तरीका।

    पेट में चर्बी बढ़ना कोई ऐसी बड़ी समस्या नहीं है कि इसके लिए ज़्यादा परेशान हुआ जाए। इस पोस्ट में पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको अपने आहार में क्या क्या शामिल करना चाहिए इसके बारे में बताया गया है। लेकिन इन सबको लगातार करते रहना ज़रूरी है, साथ ही एक्सरसाइज आदि भी करते रहें, प्रॉपर डाइट लें, खुद को मानसिक तौर पर मज़बूत रखें। तभी तो आप एक हेल्दी बॉडी पाएंगे।

Post a Comment

नया पेज पुराने