benefits of sugarcane juice

गर्मी के दिनों में जब गला सूखने लगता है तो हर कोई ठंडे पानी, कोल्ड ड्रिंक, आदि की तलाश करते है, ऐसे में अगर आप को कोई प्राकृतिक कोल्ड ड्रिंक मिले जिसमे मिठास के साथ साथ मिनरल्स विटामिन भी प्रचुर मात्रा में भरें हो तो ऐसे कोल्ड ड्रिंक को भला कोई भी कैसे छोड़ सकता है। जी हाँ, हम बात कर रहे है गन्ने के रस की। भारत मे गन्ने की खेती वृहद पैमाने पर की जाती है,इससे रस के साथ शक्कर की प्राप्ति के लिए भी इसकी खेती की जाती है। आज इस पोस्ट में हम आपको benefits of sugarcane juice के बारे में बताने वाले है। तो चलिए देखते है कि गन्ने के रस पीने से हमें कौन कौन से फायदे मिलते है-

benefits of sugarcane juice


benefits of sugarcane juice

● यु टी आई अर्थात मूत्र संक्रमण के उपचार में सहायक-

मूत्र संक्रमण युवाओं में आमतौर पर महिलाओं में सामान्य बीमारी होती है जो बैक्टीरिया के द्वारा हमारे मूत्र पथ में संक्रमण के द्वारा प्रारंभ होती है।कई बार शारीरिक स्वच्छता पर ध्यान नही देने के कारण भी बैक्टीरिया के संक्रमण से मूत्र पथ संक्रमित हो जाता है, जिसे यूरिन इंफेक्शन कहा जाता है। यूरिन इंफेक्शन की स्थिति बहुत अधिक मात्रा में फैल जाने पर यह किडनी को भी संक्रमित कर सकती है। जिसके परिणाम स्वरूप बुखार और मूत्र त्याग करते वक्त असहनीय दर्द होता है।

गन्ने का रस विटामिन सी का प्रचुर स्रोत होता है। इसके सेवन से हमारे शरीर मे विटामिन सी की मात्रा बढ़ती है जो कि बैक्टिरिया को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह हमारे मूत्र को अधिक अम्लीय कर देती है जो कि बैक्टीरिया के जीने के लिए प्रतिकूल माध्यम हो जाता है।


● किडनी को स्वस्थ्य रखने में मददगार-

ब्लड शुगर की उच्च मात्रा हमारे किडनी को बुरी तरह से प्रभावित करती है जो कि हमें गम्भीर बीमारी की ओर अग्रसर करती है। गन्ने में मौजूद शक्कर की मात्रा को यदि हम ग्लाइसिमिक इंडेक्स में चेक करें तो यह सामान्य शक्कर से काफी नीचे स्थित होता है अर्थात सामान्य शक्कर की तुलना में इसका हमारे स्वास्थ्य पर असर बहुत ही कम पड़ता है। इस तरह अगर हम सामान्य शक्कर के स्थान पर गन्ने के रस का इस्तेमाल करें तो इसका हमारे स्वास्थ्य पर कोई नकारात्मक असर नहीं पड़ेगा।



● पथरी के उपचार में सहायक-

पथरी होने पर पानी की अधिक से अधिक मात्रा और कैल्शियम युक्त भोजन ग्रहण करने की सलाह दी जाती है, ऐसे में गन्ने का रस आपके लिए बहुत सहायक साबित हो सकता है। गन्ने का रस पानी का पर्याप्त स्रोत होता है, साथ ही इसमे आपको कैल्शियम की मात्रा भी प्राप्त हो जाती है। इसके साथ ही अगर आप गन्ने के रस में निम्बू के रस को मिलाकर पीते है तो यह पथरी के इलाज में काफी कारगर साबित हो सकता है क्योंकि निम्बू में मौजूद साइट्रस अम्ल पथरी के बनने को कम करता है।


● स्किन के लिए लाभदायक-

पानी की अधिक से अधिक मात्रा का सेवन स्किन को रूखापन और फटने से बचाने का सबसे आम और प्रभावी तरीका है। गन्ने के रस में पानी की पर्याप्त मात्रा होती है जो कि हमे प्राकृतिक तरीके से बिना किसी प्रोसेस्ड फ़ूड के सेवन से प्राप्त हो जाती है। ऐसे में गन्ने का रस एक बेहतरीन विकल्प साबित होता है।


● इम्युनिटी सिस्टम को विकसित करने में सहायक-

 गन्ने में मौजूद विटामिन, मिनरल्स, और पोषक तत्व हमारे शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। मुख्यतः इसमे उपस्थित विटामिन सी की भूमिका इम्युनिटी सिस्टम को सुचारू रूप से चलने में महत्वपूर्ण होती है।


● शरीर मे पानी की मात्रा के संतुलन में सहायक-

गन्ने का रस शरीर में पानी की कमी को दूर करने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह हमें डिहाइड्रेशन से बचाने के साथ साथ पोषक तत्व, विटामिन और खनिज तत्वों की भी मात्रा उपलब्ध कराता है। यदि आप दिन भर शारीरिक मेहनत वाला काम करते है तो आपको मध्यान्ह के वक्त गन्ने का जूस अवश्य पीना चाहिए, यह न सिर्फ आपके शरीर मे पानी की मात्रा को बढ़ाएगा बल्कि शरीर को एनर्जी उपलब्ध कराकर स्फूर्त भी बनाने में सहायक होता है।


● दाँतो के लिए असरदार-

गन्ने का रस विटामिन और मिनरल का प्रचुर स्रोत होता है, इसमे मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम और विटामिन सी हमारे दाँतो के सुरक्षा की दृष्टि से बहुत ही उपयोगी सिद्ध होते है। यदि इन पोषक तत्वों का प्रतिदिन उचित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह हमारे दाँतो में सड़न, मुंह की बदबू, पायरिया आदि समस्याओं से हमें सुरक्षित रख सकता है।


● शक्कर का अल्टरनेटिव-

शक्कर से स्वाद के अलावा हम कोई भी फायदेमंद पोषण नही प्राप्त कर सकते, यही कारण है डॉक्टर हमे शक्कर का कम से कम उपयोग करने की सलाह देते है। यदि इसके स्थान पर मिठास के लिए हम गन्ने के शक्कर का इस्तेमाल करें तो यह कई तरह के पोषक तत्वों से युक्त उपाय साबित हो सकता है।  इसके अलावा यह ग्लाइसिमिक इंडेक्स में सामान्य शक्कर के भी नीचे होता है तो यह हमारे रक्त में ब्लड शुगर की मात्रा को भी ज्यादा प्रभावित नही कर पाता है।


● मांसपेशियों को लचीला बनाने में मददगार-

गन्ने में मौजूद पोटैशियम जैसे पोषक तत्व हमारे पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलने में मदद करते है। यह हमारे पेट की आंतरिक मांशपेशियों में लचीलापन को बनाये रखता है जिसका लाभ हमे पाचन क्रिया के दौरान मांसपेशियों के क्रमानुकुंचन के समय होता है। इससे हमारा पाचन बढ़िया होता है।


● एनर्जी ड्रिंक के लिए उपयुक्त-

ग्लूकोज की उच्च मात्रा से परिपूर्ण गन्ने का रस एनर्जी ड्रिंक के रूप में प्रयुक्त करने का एक अच्छा विकल्प है। इसमे मौजूद शर्करा प्राकृतिक रूप से हमे प्राप्त होता है जिसे पाचन के लिए हमारे शरीर को कोई परेशानी नही होती जिस कारण हमें इससे तत्काल एनर्जी की प्राप्ति भी होती है। बाजार में मिलने वाले एनर्जी ड्रिंक में प्रोसेस्ड शुगर होता है जो दीर्घकालिक दृष्टि में हमारे स्वास्थ्य के लिए हितकारी नही होता। 

●और पढें :- जंक फूड को खाने से होने वाले ये गंभीर बीमारी जिनसे आप अनजान है अभी तक।

●और पढें :- सामान्य दही और ग्रीक दही में क्या फर्क है, देखिए

●और पढें :- घर मे ऐसे करें गठिया का आयुर्वेदिक तरीके से इलाज

उम्मीद करते है कि byebye bimari के इस benefits of sugarcane juice गन्ने के रस के फायदे के इस पोस्ट से आपको कोई नई जानकारी प्राप्त हो सकी होगी। गन्ने के रस के फायदे से जुड़े किसी भी तरह का सवाल होने पर आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर लिख सकते है या हमसे कॉन्टैक्ट भी कर सकते है।

Post a Comment

नया पेज पुराने