what is greek yogurt called in hindi

Introduction:-
योगर्ट यानि दही। बाज़ार में विभिन्न फ़्लेवर के योगर्ट उपलब्ध होते हैं, किंतु अत्यधिक मांग वाला योगर्ट ग्रीक योगर्ट है, मगर यह ग्रीक योगहर्ट क्या है ? यह कैसे बनाया जाता है? तो इस पोस्ट में आप what is greek yogurt called in hindi से जुड़े सभी जानकारी आप जान पाएंगे। ग्रीक योगहर्ट प्रोटीन, विटामिन B12, कैल्शियम, प्रोबायोयोटिक्स, पोटासियम का भरपूर स्रोत होता है। इसमें दूसरे डेयरी प्रोडक्ट की तुलना में काफी कम मात्रा में लैक्टोज़ पाया जाता है। यह टेस्टी होने के साथ साथ न्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर होता है। इसे आप डायरेक्ट भी खा सकते हैं, टोस्ट, ब्रेड इत्यादि के साथ भी खा सकते हैं।

Greek yogurt in hindi
Greek yogurt in Hindi


How to make Greek yogurt at Home in Hindi

आवश्यक सामग्री-
● दूध 1 litre
● योगहर्ट आधी कटोरी
● फ्लेवर इच्छानुसार
विधि :-
किसी बर्तन में दूध डालकर अच्छी तरह उबाल ले,सिम आंच पर 5 मिनट और उबालें। अब इसे ठंडा होने दे लेकिन इस बात का ध्यान रहें कि यह हल्का कुनकुना गर्म रहे यानी जब हम इस बर्तन को पकड़े तो हमे इसकी हल्की गरमाहट महसूस होती रहे।
अब जिस कटोरी में आपने योगहर्ट रखे है उसमे इस कुनकुने दूध को थोड़ा सा मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस मिश्रण को सारे दूध में मिला लें और इसे ढंक कर 6-7 घण्टो के लिए किसी गर्म जगह पर रख दें। उपयुक्त समय बाद योगहर्ट को चेक कर लें कि यह अच्छी तरह से जम गई है या नही। यदि नही जमी है तो इसे कुछ समय के लिये और रहने दें। पूरी तरह जम जाने के बाद अब इससे हम ग्रीक योगहर्ट तैयार कर सकते है।
इसके लिए हम इस योगहर्ट को किसी सूती या मलमल के कपड़े में पूरे योगहर्ट को डालकर इसके मुंह को अच्छी तरह से बंद कर दे और इसे किसी बर्तन के ऊपर रख दें। अब इस कपड़े से धीरे धीरे इस योगहर्ट का पानी रिसने लगेगा जो कि बहुत ही पौष्टिक होता है। इसमे कई तरह के मिनरल्स होते है मुख्यतः कैल्शियम। आप इसे पी सकते है इसमे हल्की मिठास भी रहती है। जब पूरा पानी छनकर कपड़े से बाहर आ जाए तो आप इसे खोलकर पूरे योगहर्ट को किसी दूसरे साफ बर्तन में रख लें। इस तरह से आपका ग्रीक योगहर्ट बन कर तैयार है।
आप अपने इच्छानुसार इसमे किसी फल को मिलाकर मनचाहा फ्लेवर बना सकते है। ध्यान रखे कि यदि आप ताजा फल के टुकड़े मिला रहे तो मिठास के लिए थोड़ी शहद जरूर मिला ले, यदि आप फ्रोजेन फ्रूट्स का इस्तेमाल कर रहे तो आप इसे सीधे ही मिला सकते है।

benefits of Greek yogurt

ग्रीक योगर्ट के यूँ तो काफी सारे फायदे हैं, लेकिन यहाँ हम इसके कुछ मुख्य फायदों के बारे में चर्चा करेंगे, जो कि निम्नलिखित हैं-

• Greek yogurt benefits for weight loss

ग्रीक योगर्ट में सामान्य योगर्ट के मुकाबले में दुगुनी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जिससे कि इसके पचने में समय लगता है, एवं पेट लम्बे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। इसकी वजह से भूख कम लगती है, जो कि  वज़न घटाने के लिए बहुत ज़रूरी है। यदि आप वज़न घटाने के इच्छुक हैं, तो इस कम फैट वाले योगर्ट को आप अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें। इससे भूख ज़रूर कम लगती है, लेकिन इसमें पाये जाने वाले अन्य पोषक तत्वों की वजह से शरीर को भरपूर एनर्जी भी मिलती है।

• Greek yogurt benefits for digestive system

ग्रीक योगर्ट शरीर के मेटाबोलिज्म को संतुलित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसमें पाये जाने वाले प्रोबायोटिक्स शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिसकी वजह से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। किसी भी व्यक्ति के शरीर को स्वस्थ रहने में सबसे ज़रूरी चीज़ है, पाचन क्रिया का सही होना। क्योंकि इसकी खराबी से और भी विभिन्न प्रकार की समस्याएं जन्म लेती हैं।

• Greek yogurt benefits for blood pressure patient

ग्रीक योगर्ट में मौजूद पोटैसियम शरीर के ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। 1 कप ग्रीक योगर्ट, जो कि वसारहित होता है, इसमें लगभग 240 मि.ग्रा पोटासियम होता है। पोटासियम , सोडियम के नकारात्मक प्रभाव को कम करके इसे संतुलित रखता है।इसमे पाया जाने वाला पोटासियम रक्त वाहिकाओं को आरामदायक मुद्रा में रखकर इन्हें संकुचित होने से बचाता है, ताकि रक्त पर किसी प्रकार का दबाव न पड़े। क्योंकि यही दबाव ब्लड प्रेशर का कारण बनता है।

• Greek yogurt benefits for Bone's health

आजकल गलत खानपान की वजह से हड्डियों की समस्या आम हो गयी है, और यह समस्या केवल बुज़ुर्गों में ही नहीं बल्कि 40+ के लोगों को भी हो रही है। हड्डियों की मज़बूती के लिए कैल्शियम बहुत ज़रूरी होता है। ग्रीक योगर्ट में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है, इसको अपनी डाइट में शामिल करें और हड्डियों की समस्या से बचें। इसमें सिर्फ कैल्शियम ही नही प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटासियम, फॉस्फोरस इत्यादि खनिज पदार्थ पाये जाते हैं, ये सभी हड्डियों को मज़बूत बनाने में मददगार साबित होते हैं।

• Greek yogurt benefits for brain

ग्रीक योगहर्ट का सेवन आपको मानसिक रूप से भी स्वस्थ बना सकता है। यदि आप प्रति दिन 100 ग्राम इसका सेवन करे तो आपको मानसिक तनाव, चिंता, अवसाद आदि का अनुभव इसका सेवन नही करने वाले लोगों की तुलना में कम होगा।

• Nutritional value of Greek yogurt

ग्रीक योगहर्ट में प्रचुर मात्रा में मिनरल और विटामिन पाये जाते है। यह एक क्रीमी डेयरी उत्पाद है जो कि साधारण योगहर्ट से ज्यादा फायदेमंद होता है।
प्रति 100 ग्राम में मौजूद पोषक तत्व -
● एनर्जी - 467 kcal
● प्रोटीन - 3.33 gram
● टोटल फैट - 20 gram
● कार्बोहाइड्रेट - 70 gram
● फाइबर - 3.3 gram
● शुगर - 70 gram
● कैल्शियम - 133 mg
● सोडियम - 33 mg
● फैटी एसिड - 16.67 gram

•Conclusion :-

इस पोस्ट में हमने आपको what is greek yogurt called in hindi से जुड़े सभी जानकारी देने का प्रयास किया जैसे ग्रीक योगहर्ट क्या है, इसे कैसे बनाये, इसके स्वास्थ्यगत फायदे, और इसके सेवन से किस तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति हमारे शरीर को होती है। greek yogurt से जुड़ी कोई भी सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर जरूर लिखें क्योंकि आप स्वस्थ रहेंगे तभी तो कहेंगे bye bye bimari


और भी पढें:-

स्वस्थ और रोगमुक्त होने में क्या अंतर है ?

जंक फूड किसे कहते है और यह कितना खतरनाक है आपके स्वास्थ्य के लिए ?

टीबी की बीमारी में मरीज को क्या नही खाना चाहिए ?

esr test क्या होता है इससे डॉक्टर को क्या पता चलता है ?


Post a Comment

नया पेज पुराने