mota hone ke liye ayurvedic medicine

वर्तमान समय में जहाँ अधिकांश लोग वज़न बढ़ने की समस्या के शिकार हैं और वे वज़न कम करने के तरह तरह के उपाय अपना रहे हैं। वहीं समाज का एक वर्ग ऐसा भी है, जो कि दुबलेपन से परेशान है। इस पोस्ट में हम उन्हीं लोगों की समस्या के समाधान के बारे में बात करेंगे। सामान्य से कम वज़न होना वाकई एक समस्या है, कई बार इसकी वजह से लोगों के बीच मज़ाक का पात्र बनना पड़ता है, जिससे अवसाद तक की स्थिति निर्मित हो जाती है। इससे शरीर में कमज़ोरी एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी जैसी समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। कई बार लोग वज़न बढ़ाने के लिए जंक फूड लेने लगते हैं जबकि यह गलत तरीका है। वज़न नेचुरल तरीके से बढ़ाया जाए, तो ही सेहत के लिए अच्छा है।mota hone ke liye ayurvedic medicine को जानने से पहले दुबले पतले होने की वजह को देखते है। दुबलापन होने के पीछे कई वजह हो सकती है, आइये जानते हैं, वे कौन कौन सी वजह है-

Mota hone ke liye ayurvedic medicine


वजन नही बढ़ने का कारण क्या है ?

• आनुवंशिक- कुछ लोग दुबलेपन के शिकार इसलिए होते हैं, क्योंकि उनकी पारिवारिक हिस्ट्री ही ऐसी होती है। इसलिए इनको भी कम वज़न की एवं लो BMI की शिकायत होती है।

• शारीरिक मेहनत- कुछ लोगों में वज़न कम होने के पीछे की वजह उनका अत्यधिक शारीरिक मेहनत करना होता है, मसलन दौड़ना, जॉगिंग, स्विमिंग, किसी खेल से जुड़े होना, कसरत करना इस स्थिति में उनके शरीर की काफी कैलोरी बर्न होती है। 

• लंबी बीमारी- कई बार ऐसा भी होता है कि किसी पुरानी एवं लंबी बीमारी की वजह से वज़न कम हो जाना। जैसे थाइरोइड, कैंसर, टीबी, शुगर आदि।

• मानसिक तनाव- आज के समय में शायद ही कोई इंसान ऐसा हो, जो कि मानसिक तनाव का शिकार न हो। लेकिन कुछ लोगों में ये तनाव गंभीर रूप धारण कर लेता है, जिसका पूरा असर इनके शरीर पर पड़ता है, खाना कम खाना, नींद पूरी न होना इसकी वजह से इनका वज़न कम हो जाता है।

और पढ़े :- डिप्रेशन का इलाज करने का सबसे आसान तरीका पढ़ें।

वजन कम होने के कारण क्या है जानने के बाद आइये अब बात करते है उन फूड्स की जिन्हें लेकर आप अपने वजन को बढ़ा सकते है । शरीर का वजन संतुलित रहना सिर्फ आपके पर्सनालिटी को ही नही बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी प्रदर्शित करता है। ऐसे में नीचे दिए गए इन फूड्स लिस्ट को आप अपने डाइट चार्ट में शामिल कर सकते है जो वजन बढ़ाने में सहायक होते है।

मोटा होने के लिए क्या खाएं vajan badhane ke liye kya khaye

1.पनीर cheese benefits for weight gain

पनीर में वो सारे गुण होते है जो कि दूध में होते है। पनीर में भरपूर मात्रा में फैट होता है। पनीर प्रोटीन, वसा और कैल्शियम का भरपूर स्त्रोत है इसलिए यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो पनीर को किसी न किसी रूप से अपने आहार में शामिल कर लें। टेस्टी होने के साथ ही यह पोषक तत्वों से भी भरा होता है। यह शरीर को एक्स्ट्रा कैलोरी प्रदान करता है। इसमे विटामिन बी12 आया जाता है जिसे पचने में अधिक समय लगता है, यही कारण है कि यह वजन बढ़ाने में आपकी अधिक मदद कर सकता है। 

Mota hone ke liye ayurvedic medicine in hindi


2.आलू benefits of potato for weight gain

आलू आमतौर पर भारतीयों का पसंदीदा भोज्य पदार्थ है जो लगभग हर सब्जी के साथ मिलाकर बनाया जाता है। इसमे भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। यदि आप कम समय मे अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो रोजाना आलू खाना शुरू कर दें। 

और पढ़े:- ऑयली स्किन से छुटकारा पाना चाहते हो,तो जरूर पढ़ें

3. होल व्हीट ब्रेड whole wheat bread for weight gain

होल व्हीट ब्रेड वज़न बढ़ाने का एक शानदार कुदरती उपाय है। यदि आप इसे रोज़ाना अपने नाश्ते में शामिल कर लें, इसके इस्तेमाल से न केवल आपका वज़न बढ़ेगा बल्कि आपको इससे पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व एवं कैलोरी भी मिलेगी। इससे पेट भी लंबे समय तक भरा महसूस होगा। जबकि सामान्य व्हाइट ब्रेड में फाइबर, मिनरल्स इत्यादि का अभाव होता है। 

और पढ़े :- इन 50 तरीकों से लड़के खुद को स्वस्थ रख सकते है

4. सूखे मेवे dry fruits for weight gain

शरीर का वज़न बढ़ाने के लिए बहुत से कृत्रिम स्त्रोत उपलब्ध हैं, मानव शरीर को सुचारू रुप से चलाने के लिए ज़रूरी है कि हम कुछ ऐसी चीज़े खायें जो न्यूट्रिएंट्स से भरपूर हो। ड्राई फ्रूट्स में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व , विटामिन होता है। सूखे मेवों का सम्मिश्रण वज़न बढ़ाने का एक कारगर तरीका है।


5.घी और मक्खन butter and ghee for weight gain

शुद्ध घी और मक्खन में प्रचुर मात्रा में विटामिन और खनिज पदार्थ होते है यह न केवल शरीर का वजन बढाते है बल्कि मांसपेशियों और शरीर के समस्त जोड़ो को भी ताकत प्रदान करते है। मक्खन में पाये जाने वाले एन्टी ऑक्सिडेंट्स की वजह इसका सेवन करने से त्वचा में निखार भी आता है। इसे आप नाश्ता में ब्रेड टोस्ट इत्यादि के साथ भी ले सकते है या पाने रोजाना के नास्ते में आप इसे शामिल कर सकते है।  इससे शरीर को ताकत भी मिलती है और पर्याप्त मात्रा में कैलोरी भी मिलती है।

और पढ़े:- चाय या कॉफ़ी पीने में क्या है ज्यादा फायदेमंद

6.दूध milk benefits for weight gain

प्राचीन काल से ही दूध को शारीरिक ताकत और वजन बढ़ाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। दूध में प्रोटीन, वसा, कैल्सियम, विटामिन, मिनरल सहित वे सभी पोषक तत्व पाए जाते है जो कि शरीर को सुदृढ़ बनाते है। दूध में उपस्थित कैसीन और व्हे प्रोटीन जिम जाकर वर्कऑउट करने वाले युवाओं के बीच मे बहुत अधिक प्रचलित है। दूध का सेवन आप सुबह के नास्ते में रोटी के साथ ले सकते है। इससे आपको पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की आपूर्ति मिलेगी जो वजन बढ़ाने में आपके लिए सहयोगी सिद्ध हो सकते है। प्रतिदिन एक या दो ग्लास दूध लेना सेहत के लिए फायदेमंद होता है और सोने से पूर्व दूध लेने से नींद अच्छी आती है। 

Mota hone ke liye ayurvedic medicine in hindi


7.नारियल तेल benefits of coconut oil for weight gain

नारियल तेल में सैचुरेटेड फैट पाया जाता है जिसकी वजह से यह वजन बढ़ाने का अच्छा स्त्रोत है। नारियल के तेल को खाने में उपयोग करने से इसके संतृप्त वसा और हाई कैलोरी के कारण आप इससे अच्छा वजन बढ़ा सकते है।


8.चना chana benefits for weight gain

चने में विटामिन, मिनरल, आयरन, फाइबर, प्रोटीन इत्यादि प्रचुर मात्रा में पाए जाते है जो कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करने में सहायक होते हैं। यदि आप वजन बढ़ाने के इच्छुक है तो प्रतिदिन भीगे हुए चने को अपने आहार में शामिल कर ले इससे न केवल आपके शरीर का वजन बढ़ेगा बल्कि शरीर मे ताकत भी बढ़ेगी।

मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक मेडिसिन


9. केला banana benefits for weight gain 

वजन बढ़ाने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय है केले का सेवन करना। यह पोटासियम, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी, इत्यादि का स्रोत है। प्रतिदिन दो केले को पीसकर एक ग्लास गर्म दूध में मिलाकर पीने से वजन बढ़ता है।

और पढ़े :- मेमोरी लॉस से रिकवर होने काफी सहायक है काली मिर्च,पढें कैसे

10. ओट्स oats benefits for weight gain

वजन बढ़ाने के फ़ूड लिस्ट में अगला जिस फ़ूड को आप शामिल कर सकते है वह है ओट्स। यदि आप अपने नास्ते में कभी कभी ओट्स भी लेते है तो यह आपको बहुत अधिक फायदा पहुंचा सकता है। ओट्स में बहुत अधिक मात्रा में पोषक तत्व होते है और इसके साथ ही फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिज और विटामिन भी हमे इसमे मिल जाता है। फॉस्फोरस हमारे शरीर की उर्जा की आपूर्ति करता है वही मैग्नीशियम हमारे हड्डियों के मजबूती के लिए मदद करता है। यदि आप वजन बढ़ाने का सोच रहे है तो ओट्स के ये फायदे आपको जरूर फायदे पहुंचा सकते है।

इस प्रकार इस पोस्ट mota hone ke liye ayurvedic medicines में हमने आपको उन फूड्स के बारे में बताने का प्रयास किया जो वजन बढ़ाने में आपकी काफी मदद कर सकते है इसके साथ ही ये सभी आसानी से बाजार में मिल भी जाते है। पतला दुबला होना अपने आप मे एक डिप्रेशन की जड़ है और अगर आप डिप्रेशन में आये तो यह कई सारे बीमारियों को अपने साथ लेकर आती है। जो कि आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचा सकती है। इसलिए इन फूड्स को ट्राई करें ताकि आप भी कह सके bye bye bimari


Post a Comment

नया पेज पुराने