50 Health tips in hindi for boys

आजकल युवाओं में बॉडी बिल्डिंग का सुरूर सर चढ़कर बोल रहा है। और इसके लिए जिम में घंटों पसीने बहाये जा रहे हैं। लेकिन ऐसा नहीं है, कि सिर्फ जिम जाने से ही मनचाही बॉडी पा लें। इसके लिए रूटीन लाइफ में और भी एक्टिविटीज को फॉलो करना ज़रूरी होता है। यदि आप रेगुलर जिम जा रहे हैं औऱ डाइट भी फॉलो कर रहे हैं फिर भी आपकी फिटनेस वैसी नहीं हो रही है, जैसी आप चाहते हैं, तो इस पोस्ट में हम आपको कुछ फिटनेस टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप मसल्स बनाना, वेट कम करना और खुद को फिट रखने जैसे काम आसान कर सकते हैं। यहां एक और ध्यान देने योग्य बात यह कि खुद को फिजिकली फिट रखने के लिए, सबसे पहले आपको मेंटली फिट रहना ज़रूरी है। क्योंकि जब तक आपका मन स्वस्थ न हो, तब तक तन स्वस्थ नहीं हो सकता। इस पोस्ट में हम आपको 25 physical health tips for boys के साथ साथ 25 mental health care tips for boys in Hindi के बारे में बताएंगे आप इनसे अपने हेल्थ को कैसे मेंटेन करें, इसकी जानकारी देंगे।

Health tips for men in hindi, health tips for boys in hindi
50 Health tips in Hindi for Boys

25 मेन्टल हेल्थ केयर टिप्स फ़ॉर बॉयज (25 healthy tips for boys in Hindi )


1. फिटनेस प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन व्यायाम एवं मेडिटेशन ज़रूर करें। घर का या अपने रूम का कोना अपने लिए निर्धारित करें जहां आप कुछ समय अकेले बिता सकें। इससे आपको मानसिक शान्ति मिलेगी ।

2. उन लोगों के बीच अधिक समय बिताएं , जिनके विचार आपसे मेल खाते हों। 

3. खुद को मोटिवेट करने के लिए कुछ समय प्रकृति के बीच रहें, इससे आपकी फिजिकल एवं मेंटल दोनों हेल्थ को फायदा होगा। ताज़ी हवाओं से शरीर में स्फूर्ति का संचार होता है।

4. खुद की एवं दूसरों की गलतियों को स्वीकारना सीखें, कोई भी इंसान परिपूर्ण नहीं होता, जो जैसा है, उसे वैसे ही अपनाये।

5. अपनी सोच में सकारात्मकता लाने की कोशिश करें, बच्चों के बीच समय बिताएं। उनके साथ खेलें, आपको खुद में एक प्रकार की एनर्जी महसूस होगी।

6. ऐसी किताबें पढें, जिनसे कुछ सीखने को मिले। क्योंकि सीखने की कोई उम्र नहीं होती।

7. अगर जीवन में किसी प्रकार की समस्या हो, तो उस समस्या के बारे में सोचने के बदले उसके समाधान के बारे में सोचें। 

8. हर व्यक्ति से कुछ न कुछ गलतियां होती हैं, आपसे भी हुई होंगी। खुद को माफ़ करें और उसे भूलकर आगे बढ़ें। क्योंकि बीती हुई गलतियों को सुधारा नहीं जा सकता किंतु संकल्प लें एवं आगे उस गलती को न दोहराएं।

9. अपनी समस्याओं के बारे में उन लोगों से बात करें , जिन पर आपको पूरी तरह भरोसा हो। हो सकता है, उनके पास इसका कोई बेहतर समाधान हो।

10. अगर आपकी कोई हॉबी है, तो उसे करें और यदि नहीं है, कोई हॉबी बना लें, उसमें समय बिताएं इससे आपको अच्छा महसूस होगा। जैसे- सिंगिंग, पेंटिंग, डांसिंग, गार्डेनिंग इत्यादि।

11. डार्क चॉकलेट खाएं और कॉफी पियें । इनसे मूड रिलैक्स होता है।

12. लोगों की सफलता से जलें नहीं बल्कि अपनी कमियों को सुधार के खुद भी सफलता बनने की कोशिश करें, यहां एक बात और ध्यान देने योग्य है, कि सफलता एकाकक नहीं मिलती, मेहनत और सब्र करना पड़ता है।

13. यदि आपके घरके आस पास कोई मेडिटेशन सेंटर या योगा केंद्र आदि हो तो , उसे जॉइन करें। इससे आपका समय भी अच्छा कटेगा और नए लोगों से संपर्क भी होगा।

Health tips for men in hindi, Health tips for boys in hindi
health tips in hindi for boys


14. खुद को रिलैक्स फील कराने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार sauna बाथ लें।

15. विटामिन C, मैग्नीशियम एवं ओमेगा 3 से भरपूर भोजन लें, ओमेगा 3 तनाव दूर करने में मदद करता है।

16. सुबह की धूप सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है, इसे प्रतिदिन लें। साथ ही सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

17. अगर आप अपनी जॉब से संतुष्ट नहीं हैं, तो उसे छोड़कर वह जॉब करें जिसे करके आपको संतुष्टि मिले। क्योंकि जो काम हमें पसंद होता है, उसी में हम अपना 100% दे पाते हैं।

18. आज के समय में लोग सबसे ज़्यादा वक़्त सोशल मीडिया पर बीता रहे हैं, इसे कम करके अपने परिवार और दोस्तों के बीच समय बिताएं। इससे आप तनावमुक्त होंगे एवं ज़रूरत के समय यही लोग आपके काम आएंगे न कि सोशल मीडिया वाले ।

19. प्रतिदिन सोने एवं जागने का समय निर्धारित कर लें, और सोने से पहले कुछ अच्छी बुक्स पढ़ने की आदत डालें।

20. खुद से प्यार करना सीखें, अपना मेकओवर करें। इससे  आपमें कॉन्फिडेंस आएगा।

21. अपने परिवार या दोस्तों के साथ बाहर घूमने जाएं, इससे आपको फ्रेश महसूस होगा।

22. लोगों को न कहना भी सीखें, हमेशा दूसरों की खुशी से पहले अपनी खुशी का भी ख्याल रखें।

23. किसी भी समस्या से दूर भागने के बदले उसका सामना करें। 

24. प्रतिदिन एक्सरसाइज करने की आदत डालें।

25. खाली समय में अपनी पसंद का गाना सुनें, इससे आपका मूड फ्रेश होगा ।


25 फिजिकल हेल्थ केयर टिप्स फ़ॉर बॉयज ( 25 Health tips for boys in Hindi )


1. सबसे पहला स्टेप होता है, हेल्दी फूड लेना। क्योंकि बाहरी चीजों का असर तो शरीर में तब होगा , जब आप अंदर से स्ट्रॉन्ग होंगे। बाहरी चीजों का असर कुछ समय के लिए होता है, जबकि खानपान सही होने से आपका शरीर सदैव मज़बूत रहेगा। सभी ट्रेनर या डॉक्टर आपसे यही कहेंगें कि आपको अपना गोल तभी अचीव होगा, जब आप  हेल्दी फूड लें। ऐसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें, जो हेल्दी हों। क्योंकि खाने का मतलब केवल पेट भरना नहीं होता, सबसे पहले तो जंकफूड आदि को अलविदा कहें, भरपूर प्रोटीन, विटामिन वाले फ़ूड, फ्रूट, सब्ज़ियां, फिश ऑइल एवं अलसी के बीज वगैरह को डाइट में ऐड करें।

2. कुछ लोग वेट लॉस करने के लिए समझते हैं, कि कम खाने से हमारा वज़न कम होगा, जबकि ये सोच पूरी तरह गलत है। आप दिन में 5 बार खाना खाएं, जिसमें तीन बार तो रूटीन होता ही है खाने का, बाकी दो बार मॉर्निंग एवं ईवनिंग ब्रेकफास्ट ज़रूर लें। हर 3 घंटे में खाएं , जिससे बॉडी का मेटाबोलिज्म सही रहता है।

3. आप जो भी भोजन लें, मन से लें। उसे सिर्फ पेट भरने के मकसद से न खाएं, तभी खाना आपके शरीर पर असर करेगा।

4. एक बात हमेशा ध्यान में रखें, कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता। आपको अपना गोल तभी मिलेगा जब आप लगातार वर्कऑउट करते रहेंगे। इसके लिए पहले गोल  डिसाइड करें और सब्र बनाये रखें। जब आप जिम में हों अपने काम पर फोकस करें। जिम से आकर थोड़ा रेस्ट लें और कोई एनर्जी ड्रिंक जरूर पीये।

5. ट्रेनिंग करते समय थकान होना एक बड़ी समस्या है, लेकिन कुछ तरीके हैं, जिन्हें आज़माकर आप थकावट से बच सकते हैं। सबसे पहला उपाय है, चुकंदर का रस जो कि हेल्दी नाइट्रेट से भरपूर होता है यह कार्डियोवैस्क्युलर फंक्शन को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह 16% तक स्टेमिना बढ़ाता है।

Health tips in hindi for boys


6. किसी भी काम को जारी रखने के लिए खुद को प्रोत्साहित करते रहना अत्यावश्यक है। ऐसे तरीके ढूंढे जिनसे आप वर्कआउट के दौरान खुद को मोटिवेट रख सके।

7. वर्कआउट के दौरान अपने ट्रेनर की कही गई छोटी से छोटी चीज़ों को भी ध्यान ने रखें, उन्हें नजरअंदाज न करें। 

8. यदि आप जिम वजन कम करने के लिए जा रहे है तो आपको खाने से जुड़ी बातो को भी जानना पड़ेगा जैसे किस भोजन में कितनी कैलोरी होती है उस हिसाब से आपको अपने वर्कआउट में उतनी कैलोरी ऊर्जा खर्च भी करनी पड़ेगी ताकि आपका वजन पुनः बढ़ने न लगे।

9.वजन कम करने के वर्कआउट के दौरान आप अपने शरीर के प्रोग्रेस की हर हफ्ते फोटो क्लिक करते रहे और इस बात का ध्यान रखें कि यह सारी फोटोज एक ही एंगल में, एक ही कपड़े में, उतने ही प्रकाश में ली गयी हो ताकि आपको अपने शरीर मे होने वाले बदलाव का अंदाजा हो सके।

10.वर्कआउट के दौरान अपने डोले शोले के साथ साथ अपने निचले भाग यानी लेग्स की भी एक्सरसाइज करते रहे। लोअर बॉडी एक्सरसाइज से हमारे शरीर की अत्यधिक मात्रा में कैलोरी बर्न होती है।

11.शारीरिक कसरत के साथ साथ आपको पर्याप्त मात्रा में पानी भी पीते रहना है। एक शोध के अनुसार पानी की पर्याप्त मात्रा हमारे शरीर के उपापचय दर में अगले डेढ़ घण्टे के लिए 24% की वृद्धि कर देता है।यह बेहतर पाचन में मदद करता है।

12.मिठास हर किसी को पसंद होता है,चाय कॉफ़ी डेजर्ट आदि हम लगभग रोज ही लेते है। यदि आप खुद को फिट रखना चाहते है तो बेहतर होगा कि धीरे धीरे भोजन में शुगर की मात्रा को कम करें और इसके असर से हमारे पेट की बेली फैट में कमी आती है।

13.आमतौर पर वेट बढ़ाने या बॉडी बनाने के लिए लोग प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते है लेकिन यह आपको वजन घटाने में भी मदद कर सकता है।एक बेहतर डाइट चार्ट और प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करे। यह आपको मनचाहा वजन कम करने का मौके देगा।

14. हो सकता है कि कॉफ़ी आपको पसंद हो और यदि आपको पसंद नही है तो भी यह जान लेना जरूरी है कि कॉफ़ी वजन कम करने के लिए महत्वपूर्ण है।


और पढ़ें - चाय या कॉफ़ी, क्या है ज्यादा सेहत के लिए नुकसानदेह।


15. अपने खाने के समय के पूर्व ही अपना भोजन तैयार कर लें। कई बार स्टूडेंट, या आफिस काम से कही बाहर काम करने गए वर्कर समय पर अपना भोजन नही कर पाते जिस कारण वो पर्याप्त पोषक आहार नही ले पाते।आपको अपना भोजन छोड़ने की गलती नही करनी है,बल्कि आप उसे समय से पूर्व तैयार कर लेवें।

16. रात को सोने से पूर्व थोड़ा टहलने की आदत बनाये। ऐसा करना आपके वेट लॉस में भी सहायक होता है और बेहतर मेटाबॉलिज्म को भी विकसित करता है।

17. रात को सोने से पूर्व कमरे में ही थोड़ी बॉडी स्ट्रैचिंग जरूर करें। इससे हमारे शरीर के नस, जॉइंट्स, आदि फ्री रहते है जो आपको बेहतर नींद दिला सकते है।

18. अपने सामान्य दिनचर्या में आप कोशिश करें कि बाइक या कार के जगह आप पैदल या bicycle का उपयोग बीच बीच मे करते रहे। इसी तरह शाम के समय या सुबह थोड़ी देर साईकल जरूर चलाये। यह एक चलता फिरता हुआ एक्सरसाइज है जिसके लिए आपको किसी वजन को उठाने की जरूरत नही पड़ती।

19. यदि आप ऑफिस या किसी कम्पनी में काम  करते है जहाँ लिफ्ट की सुविधा हो तो आप कोशिश करे कि लिफ्ट की जगह सीढ़ियों के उपयोग ज्यादा करें। इससे आपकी शारीरिक गतिविधि बनी रहेगी।

20. खाने पीने की हेल्दी चीज़ों के बारे में रिसर्च करते रहें।इससे आप इनके बारे में ज्यादा जानने लगेंगे और स्वास्थ्य के लिए जरूरी और फायदेमंद चीज़ों को ही खाने का चुनाव करने लगेंगे।

21. भोजन करते वक्त इस बात का ध्यान दें, कि आप कभी भी टीवी देखते हुए भोजन न करें इसे आपका ध्यान भोजन से हटता जाएगा और ऐसा भोजन आपके स्वास्थ्य को मनोवैज्ञानिक रूप से कोई भी लाभ नही पहुँचाएगा।

22. जब भी आप भोजन करे तो धीरे धीरे और भोजन को अच्छी तरह से चबा चबा कर खाएं इससे आप भोजन का आनंद भी ले पाएंगे और खाया गया भोजन आपके शरीर को पर्याप्त लाभ भी पहुँचाएगा ।

23. कभी भी ज्यादा लम्बे समय तक खाली पेट या भूख को रोके रखने का प्रयास न करें। इससे शरीर की एनर्जी लेवल नीचे गिर जाती है जिससे बाद में किये गए भोजन को पचाने के लिए आवश्यक ऊर्जा तत्काल नही मिल पाती और भोजन को पचने में कुछ ज्यादा समय लग जाता है।

24. दिन में 2 बार ब्रश जरूर करें,पहला प्रातः और दूसरा रात में सोने के पूर्व। रात में सोने से पूर्व ब्रश करने बेहद जरूरी है क्योंकि अगले 7-8 घण्टे हमारे मुंह मे कोई भी गतिविधि नही होती जिससे जर्म्स के बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। ब्रश कर लेने पर हम इस खतरे की संभावना को कम कर देते है।

25. महत्वपूर्ण बात, किसी भी तरह की स्वास्थ्य सम्बंधित परेशानी आने पर सीधे दवाइयों का सेवन न करने लगे बल्कि आसान घरेलू उपाय को अपनाए। इनसे साइड इफेक्ट का भी खतरा नही होता और ये स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी होते है।


और पढ़ें - हर घर के रसोई में मौजूद है ये 10 प्राकृतिक औषधियाँ।


इस प्रकार इस 50 हेल्थ टिप्स फ़ॉर बॉयज इन हिंदी के इस पोस्ट में हमने आपको 25 healthy physical tips in hindi for boys और 25 healthy mental tips in hindi for boys के बारे में आपको बताने का कोशिश की, ताकि आप भी पूरी तरह से फिट होकर bye bye bimari कह सकें। उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। इसे आप शेयर जरूर करें।

Post a Comment

नया पेज पुराने