हर किसी को अपने चेहरे से प्यार होता है। आज हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। यह जरूरी नही की त्वचा का रंग गोरा, साँवला, या काला होना ही खूबसूरती को व्यक्त करता है बल्कि चेहरे का आकर्षक होना हमें खूबसूरत बनाता है। ऐसे में यदि आपके चेहरे में हर वक्त तेल की एक परत बनी रहे तो यह बहुत ही परेशान करने वाली स्थिति हो सकती है। इस पोस्ट में हम आपको 12 tips in hindi for oily skin face ऑयली स्किन केअर के घरेलू उपाय बताने जा रहे है। जिसमे सबसे पहले तो बात आती है कि आखिर स्किन ऑयली क्यों हो जाती है ?

स्किन ऑयली क्यों हो जाती है ? ( Why does skin become oily ?)

ऑयली स्किन यानि एक टेंशन। दरअसल यह हमारे त्वचा के नीचे स्थित सिबेशियस ग्रंथि से स्त्रावित होने वाली तेलीय द्रव्य होती है जिसे सीबम कहते है।यह हमारे लिए फायदेमंद होती है क्योंकि यह हमारे स्किन में नमी बनाने के साथ उसे सुरक्षा भी प्रदान करती है।इसके वजह से हमारे स्किन में चमक भी आती है लेकिन अगर इसका स्त्रावण आवश्यकता से अधिक होने लगे तो यह हमारे लिए समस्या पैदा कर सकता है जैसे- त्वचा का हमेशा तैलीय (ऑइली ) दिखाई देना साथ ही स्किन में पिम्पल और स्किन छिद्र को ब्लॉक भी कर देता है। इस समस्या से लगभग हर किसी को सामना करना पड़ता है।यह समस्या कई बार अनुवांशिक, हार्मोनल परिवर्तन और इसके अलावा मानसिक तनाव भी ऑयली स्किन होने के मुख्य कारण रहते है।

स्किन केयर टिप्स इन हिंदी oily skin care in hindi skin care in hindi for oily skin
ऑयली स्किन केयर टिप्स इन हिंदी


अगर सही तरीके से देखभाल की जाए तो ये टेंशन काफी हद तक कम की जा सकती है। ऑयली स्किन में पिम्पल होना आम समस्या है, अब हर छोटी छोटी प्रॉब्लम के लिए डॉक्टर के पास जाना या मेडिकल से टैबलेट, सिरप आदि लेने से बेहतर है कि, पहले घरेलू उपचार किये जाएं, यदि उनसे लाभ न हो , तो ही डॉक्टर से परामर्श लें। क्योंकि घरेलू उपायों के साइड इफ़ेक्ट कम होते हैं।

आइये जानते हैं, कि वे कौन से घरेलू उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर आप ऑइली स्किन की देखभाल कर सकते हैं-

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के 10 तरीके 12 ways to get rid of oily skin

1. रोजाना अपने चेहरे को 2 बार धोएं ( wash your face twice daily )

जिनकी स्किन ऑयली है, उन्हें चाहिए कि वे दिन में कम से कम 2 बार किसी अच्छे ग्लिसरीन साबुन या फेस वाश ( जो आपकी स्किन को4 सूट करता हो) से अपना चेहरा ज़रूर धोएं।

2. शहद के फेसवाश का उपयोग करें ( benefits of Honey for oily skin )

शहद स्किन के लिए एक बेहतरीन औषधि है, क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल एवं एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है, जो कि ऑयली स्किन तथा जिनके चेहरे पर मुँहासे हों उनके लिए बहुत लाभकारी है। शहद एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है, किन्तु यह स्किन को ऑयली नहीं बनाता। इसके लिए आप शहद की एक हल्की सी परत अपने चेहरे पर लगा दें, उसे 10 मिनट रहने दें, फिर कुनकुने पानी से चेहरा धो लें।


3. जई या दलिया का फेसवाश घर पर तैयार करें ( oatmeal's benefit for oily skin )

जई या ओट्स का प्रयोग भी ऑयली स्किन के लिए अच्छा होता है। यह स्किन से एक्सट्रा आयल को सोख लेता है तथा डेड स्किन सेल्स को रिमूव करता है। पिसी हुई जई का प्रयोग फेसमास्क में किया जाता है। इसे दही शहद और सेब,केला,पपीता आदि फलों को पीसकर इसमे जई का पाउडर मिलाकर मास्क तैयार किया जाता है।

दलिया कैसे तैयार करें ( How to make oatmeal for using as face wash)

1.आधा कप पिसा हुआ जई को गर्म पानी में अच्छी तरह से मिक्स कर ले।

2.अब इसमें एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।

3.इस पेस्ट को 3 मिनट चेहरे पर अच्छी तरह मसाज करें।

4.लगभग 15 मिनट बाद चेहरे को कुनकुने पानी से धो कर चेहरे को सुखा लें।


4.एलोविरा फेसवाश का ऑयली स्किन में फायदा (benefits of Aloevera for oily skin)

एलोविरा का प्रयोग ऑइली स्किन में होने वाली विभिन्न प्रकार की समस्याओं की समाधान के लिए किया जाता है। एलोवेरा स्किन में होने वाले रैशेस ,जलन, पिम्पल, आदि को दूर करने के लिए एक बेहतरीन औषधि के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। इसे आप रात को सोते समय चेहरे पर लगा लें, और सुबह उठकर चेहरा को अच्छी तरह धो लें। यदि आपने पहले कभी इसका प्रयोग नही किया है तो पहले आप इसे अपने बाजू में लगाकर इसका रिजल्ट देख ले यदि 1,2 दिन बाद तक इसका कोई साइड इफ़ेक्ट देखने को नही मिले तो आप इसे अपने चेहरे पर फेसमास्क के रूप में यूज़ कर सकते है।

Read more about - Glowing Skin Tips and Secret . Idea No. 3 will amaze you


5.ब्लॉटिंग पेपर के फायदे (benefits of blowing paper to get rid of oily skin)

ब्लॉटिंग पेपर :– ब्लोटिंग पेपर दिखने में तो बहुत छोटी और सस्ती नजर आती है, लेकिन है बहुत काम की चीज। यह आपके चेहरे के एक्स्ट्रा ऑइल को सोख लेता है। इसे आप जब भी जरूरत पड़े तब आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Read more about - इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने वाले घरेलू खाद्य पदार्थ

6.टमाटर से ऑयली स्किन का निवारण करें (benefits of tomato to get rid of oily skin )

टमाटर एक ऐसी चीज है जो कि हर घर मे आसानी से उपलब्ध रहती है। टमाटर में सैलिसिलिक अम्ल पाया जाता है जो कि पिम्पल का उपचार करने के लिए एक प्रचलित घरेलू उपाय है। टमाटर में मौजूद यह अम्ल स्किन के ऑइल को सोख लेता है। यदि आप भी टमाटर को अपने स्किन के ऑइल को रिमूव करने के लिए उपयोग करना चाहते है तो इसे बनाने की विधि भी आप यहाँ पढ़ सकते है –

How to prepare Tomato Face wash :-

1. सर्वप्रथम एक टमाटर का गुदा निकालकर उसमे एक छोटी चम्मच शक्कर मिलाये ।

2. इसे चेहरे पर गोलाई में मसाज करते हुए लगाएं।

3.अब इसे आने चेहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए यूँ ही छोड़ दे।

4. इसके बाद चेहरे को कुनकुने पानी से साफ कर ले और टॉवेल की सहायता से सूखा ले।

5.आप चाहें तो सिर्फ टमाटर के गुदे को ही बिना शक्कर मिलाये इस्तेमाल कर सकते हैं।

Read more about - दाँतो को चमकदार बनाने का देशी तरीका

7.रोजाना स्क्रब करें (scrub your face regularly to remove oil from face)

ऑइली स्किन के लिए जरूरी है कि सप्ताह में कम से कम एक या दो बार किसी अच्छे स्क्रब से सफाई की जाये क्योंकि ऑइली स्किन में धूल, धुँवा आदि बहुत जल्दी जम जाता है, जिससे स्किन में ब्लैक हेड, पिम्पल वगैरह हो जाते हैं। स्क्रब त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने के साथ ही साथ इन धूल इत्यादि को भी साफ कर देता है । आप स्क्रब को जब भी यूज़ करे हल्के हाथो से ही यूज़ करे। इसके बाद अपनी स्किन को सूट करने वाला कोई फेस मास्क अवश्य लगाए।


8.अंडे और निम्बू है फायदेमंद (benefits of Egg and Lemon on oily face)

Egg white and lemon juice for oily skin treatment

अंडा और निम्बू :-अंडे और निम्बू का ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए उपयोग करना एक परंपरागत तरीका हो सकता है। इन दोनों में ही ऐसे घटक होते है जो हमारे स्किन के पोर्स (छिद्र) को सख्त या छोटे करने का काम करते है। निम्बू में मौजूद साइट्रस अम्ल तैलीय त्वचा में मौजूद तेल को सोखने का काम करती है। निम्बू में इसके साथ ही एन्टी बैक्टिरियल गुण भी होते है जो हमारे स्किन को धूल धुँवा में होने वाले बैक्टीरिया से भी बचाने में सहायक साबित हो सकता है।

How to use egg and lemon on face :-

कैसे उपयोग करे –

1. सर्वप्रथम एक चम्मच निम्बू के रस को एक अंडे के जर्दी के साथ अच्छी तरह से किसी कप में मिक्स कर लें।

2.अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाए और इसे तब तक चेहरे पर रहने दे जब तक वे पूरी तरह सूख न जाएं।

3. जब चेहरा पूरी तरह से सुख जाए तब हल्के कुनकुने पानी से चेहरे को धो ले।

यदि आपको अंडे से किसी तरह की एलर्जी है तो आप इसके इस्तेमाल करने से पूर्व अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से बात अवश्य कर लेवें।

यह भी पढें - ेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेसर टेस्ट क्या होता है 

9.टोनर का उपयोग करें ( use Toner on oily skin)

ऑयली स्किन कि देखरेख के लिए टोनर एक बहुत महत्वपूर्ण उपाय हो सकता है। अगर आप रोजाना किसी अच्छे टोनर का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी स्किन के एक्सट्रा आयल एवं त्वचा पर जमे हुए धूल इत्यादि को हटाने मदद करता है। लेकिन ध्यान रहे यह टोनर अल्कोहल फ्री होना चाहिए। आप चाहे तो टोनर के स्थान पर गुलाबजल का प्रयोग कर सकते हैं।


10.मॉइस्चराइजर का उपयोग ऑयली स्किन के लिए करें (Use Moisturizer to clean oily skin )

आमतौर पर लोगो में यह सोच बनी हुई है कि मॉइस्चराइजर का प्रयोग ड्राई एवं नॉर्मल स्किन के लिए किया जाता है, ऑयली स्किन वालो को इसकी जरूरत नहीं होती क्योंकि उनकी स्किन से वैसे भी ऑयल निकलता ही रहता है किंतु यह धारणा पूरी तरह से गलत है। ऑयली स्किन को भी मॉइस्चराइजर की ज़रूरत होती है, इसके लिएआप लाइट एवं ऑइल फ्री मॉइस्चराइजर का ही प्रयोग करें, जिससे बिना किसी चिकनाई के स्किन की नमी बनी रहेगी। कभी भी हैवी क्रीम बेस्ड मॉइस्चराइजर उपयोग में न लाएं। एलो वीरा का प्रयोग भी नेचुरल मॉइस्चराइजर के रूप में किया जा सकता है। यदि आप दिन के समय मॉइस्चराइजर इस्तेमाल नहीं करना चाहती , तो इसे रात के समय यूज़ कर सकते हैं।


11.सनस्क्रीन का प्रयोग करें (use Sunscreen to protect your face and skin)

ऑयली स्किन वालों को घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन का प्रयोग करना भूलना नहीं चाहिए।क्योंकि बाहर निकलने पर डस्ट इत्यादि से स्किन औऱ भी ऑयली हो जाती है। सनस्क्रीन लेते समय ध्यान रखें कि यह Spf 30 से कम न हो।

यह भी पढ़े :- मुलेठी के फायदे जानकर आप भी इसे उपयोग करना शुरू कर देंगे

12. बादाम के फायदे ऑयली स्किन से छुटकारा पाने में ( almonds benefit for using on oily face and skin)

ड्राई फ्रूट्स का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है बादाम जो कि न सिर्फ दिमाग या शारीरिक ताकत के लिए महत्वपूर्ण होता है बल्कि यह ऑयली स्किन वालो के लिए भी एक चमत्कार से कम नही है। पिसे हुए बादाम का प्रयोग चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए, एक्स्ट्रा ऑइल को अवशोषित करके स्किन को साफ करने के लिए भी किया जाता है। इसका प्रयोग फेस स्क्रब के रूप में इस प्रकार कर सकते है

How to use almond to remove oil from face and skin ?

1.सबसे पहले एक बाउल में 3 छोटे चम्मच महीन पीसे हुए बादाम का पावडर ले लें।
2.अब इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं और इसे अच्छी तरह मिक्स करें।
3.अब इस मिश्रण को चेहरे पर गोलाकृति में लगाते हुए हल्के हाथों से मसाज करें।
4.थोड़ी देर बाद चेहरे को कुनकुने पानी से धो कर साफ कर ले।
यदि आपको बादाम से एलर्जी है तो बेहतर होगा कि आप इस उपाय का प्रयोग करने के बजाय अन्य बताये गए किसी तरीके को अपनाए जिसमे आपको एलर्जी का खतरा न हो।

इस प्रकार ऊपर कुछ घरेलू उपाय 12 tips in hindi for oily skin face बताये गए हैं, जिन्हें इस्तेमाल करके आप ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकते हैं। इन सबके अलावा यह बेहद ज़रूरी है कि आप भरपूर पानी पियें, पेट साफ रखें, बहुत हैवी मेकअप से बचें, वाटरप्रूफ मेकअप यूज़ करें, रात में सोने से पहले चेहरे को साबुन या फेसवाश से धो लें, मानसिक तनाव से दूर रहें । इस तरह से भी ऑयली स्किन की देखभाल की जा सकती है।

Post a Comment

नया पेज पुराने