Home remedies for loose motion

लूज़ मोशन जिसे डायरिया के नाम से जाना जाता हैं, यह एक कामन समस्या है जो किसी भी आयु वर्ग के व्यक्ति को हो सकती हैं। जिसमें बच्चे भी शामिल हैं।वैसे तो डायरिया या लूज़ मोशन एक वायरस की वजह से होता हैं, लेकिन कभी कभी यह दूषित खाने की वजह से भी हो सकता हैं। इस कंडीशन में हमे बेचैनी और थकान का अहसास होता है। जब लूज़ मोशन 3 से ज्यादा बार हो दिन में तो इसे डायरिया कहा जाता है। इसके वजह से डीहायड्रेसन की समस्या भी हो जाती है। तरल और खनिज पदार्थ की शरीर मे कमी हो जाती है। कभी कभी किसी भोजन को करने से एलर्जी के कारण भी यह समस्या आती है। बैक्टिरियल इंफेक्शन भी एक वजह हो सकता है। 

home remedies for loose motion ,loose motion home remedy ,loose motion home remedies ,remedy for loose motions

Home remedies for loose motion



loose motion home remedy :-

लूज़ मोशन क्या है यह जानने के बाद आइये देखते है वह चीज़ जिसकी खोज में आप हमारे ब्लॉग तक पहुचे है,और वह ये की Home remedies for loose motion in adult मतलब एडल्ट के लिए लूज़ मोशन होने पर इसका क्या घरेलू नुस्खा है तो चलिए देखते है-

Jaljira use for loose motion


1.जलजीरा का इस्तेमाल डायरिया को ठीक करने के लिए किया जाता हैं। यह हमारे शरीर के सिस्टम को कंट्रोल करता है। इसके साथ यह पेट को ठंडा रखता है।

Banana use for loose motion


2. केला जो कि सबसे ज्यादा प्रयोग में लाया जाता है भारतीय माताओ के द्वारा डायरिया या लूज़ मोशन होने पर पहली प्राथमिकता होती है।

Dahi use for loose motion


3.दही में नमक डालकर खाने से भी लूज मोशन से आराम मिलता है। अगर आप नमक नही डालना चाहते तो इसे शक्कर के साथ भी मिला सकते है या इसे सिर्फ दही के रूप में भी खा सकते हैं।

Coconut water use for loose motion


4.कच्चे नारियल का पानी जिसे डाब भी कहते है,लूज़ मोशन का एक बेहतरीन इलाज है।यह हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और जो मिनरल्स हमारे शरीर से निकले रहते है उसकी मात्रा को पुनः बढाने का प्रयास करता है। इसे किसी भी आयु वर्ग का व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है।

Nimbu pani use for loose motion


5. निम्बू पानी भी डायरिया में प्रयोग किया जाता है।इसका अम्लीय और anti inflammatory गुण शरीर के pH लेवल को बैलेंस करने में मददगार साबित होता हैं।

Ginger use for loose motion


6. अदरक जो कि हर किसी के किचन में आसानी से उपलब्ध रहती है,इसका प्रयोग भी लूज़ मोशन में किया जाता है। अदरक को पीसकर इसका रस निकाल कर इसे शहद में मिलाकर पीने से इस समस्या से छुटकारा मिलता है।

Pudina and shahad use for loose motion


7.पुदीना और शहद को एक साथ मिलाकर प्रयोग किया जाता है।इन दोनों में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो कि शरीर को तुरंत आराम पहुँचाते है तथा बैक्टिरियल इंफेक्शन को भी खत्म करते हैं। पुदीना की तासीर ठंडी होती है जो कि शरीर में जाते ही पेट को ठंडक पहुंचाता है और हमें डायरिया से राहत मिलती हैं।

Pomegranate use for loose motion


8.अनार हमारे शरीर के डायजेशन सिस्टम को संतुलित रखता है। यह शरीर को रेहायड्रेट करके पेट की जलन को कम करता है। अनार को फल के रूप में भी खाया जा सकता है या इसे आप जूस के रूप में भी पी सकते हैं।

Cinnamon use for loose motion


9.दालचीनी जो कि एक प्रकार का गरम मसाला है इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो कि पेट में नुकसान पहुंचाने वाले कीटाणुओं को खत्म करता है। दालचीनी लूज़ मोशन में काम आने के साथ साथ पेट से सम्बंधित अन्य बिनारियो के इलाज के लिए भी प्रयोग में लिया जाता है।

Apple cider vinegar use for loose motion


10.सेब का सिरका लूज़ मोशन के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण औषधि है इसमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो कि डायरिया को ठीक करने में मदद करते है। इसे उपयोग करते समय डायरिया ठीक होते तक दिन में 2 से 3 बार तक लेना चाहिए।

Home remedies for loose motion in kids
बच्चे बहुत नाज़ुक होते हैं, जिनमे रोग प्रतिरोधक क्षमता बड़े लोगों की बनिस्बत कम होती है। बच्चों में लूज़ मोशन  से उन्हें काफी परेशानी होती है, साथ ही साथ शरीरमें पानी की कमी हो जाती है। लेकिन बच्चों को कुछ भी इलाज नही दिया जा सकता, बच्चों के शरीर का ध्यान रखते हुए, उनके लिए कुछ दूसरे कुदरती उपाय किये जा सकते हैं। जो कि निम्नलिखित हैं:-
• मूंग दाल को कुकर में उबालकर इस दाल के पानी को बच्चों को दिया जाय तो ये लूज़ मोशन में काम करता है। बल्कि इससे बच्चों को विटामिन और मिनरल भी मिलता है।


• 6 महीने से ज़्यादा उम्र के बच्चों को दाल की पतली खिचडी बनाकर दें।


• 1 साल से ज़्यादाउम्र के बच्चों को लूज़मोशन में शहद देने से उन्हें काफी आराम मिलता है और शहद बच्चों के लिए अच्छा भी है क्योंकि ये पोषकतत्वों से भरपूर होताहै।


• केले को भी अच्छी तरह से मैश करके बच्चों को दिया जा सकता है।


• कच्चे नारियल का पानी भी 6 महीने से ऊपर के बच्चों के लिए लूज़ मोशन का बेहतरीन उपाय है।


•गरम मसाले में प्रयोग किया जाने वाला जायफल भी बच्चों के लिए लूज़ मोशन से आराम दिलाने में काफी मददगार साबित होता है। इसे मसाला पीसने वाले पत्थर यानी सिलबट्टे में पिसे और पानी में मिलाकर बच्चें को पिला दें।


•हरी सब्जियों का सूप बनाये और उसमे एक चुटकी नमक डालकर बच्चे को पिलाने से भी लूज़ मोशन से राहत मिलती हैं।यह सूप neutrities और विटामिन से भरपूर होता है जिससे बच्चों को शारीरिक ताकत भी मिलती है।

यह भी पढ़ें:- कॉफ़ी या चाय ? जानिए क्या है स्वास्थ्य के लिए बेहतर ।

What to eat and not in loose motion
डायरिया होने पर क्या खाएं क्या नहीं:-
What to eat during loose motion
लूज़ मोशन या डायरिया की समस्या होने पर ऐसे बहुत से भोज्य पदार्थ है जिन्हें हम अपने आहार में शामिल करके इस समस्या से कुछ हद तक छुटकारा पा सकते हैं और कुछ ऐसे आहार भी है जो इस समस्या को और ज्यादा बढ़ सकते हैं इसलिए हमें इस समय भोजन सोच समझ कर खाना चाहिए। जब हमें लूज़ मोशन की समस्या होती हैं तो मुमकिन है कि इसके साथ साथ हमें इससे संबंधित कुछ और भी समस्या हो सकती हैं। जिनमे से कुछ इस प्रकार है-

1.पेट दर्द और पेट फूलना
2. जी मचलना
3. उल्टी या मतली
4. पेट ऐंठना
5. बुखार

इन सारी समस्याओं से निपटने के लिए हमें इन चीज़ों को खाना चाहिए-
1.ओअट्स
2.केला
3.सादा चावल
4.ब्रेड या टोस्ट
5.उबले आलू
6.दही
7.पतली खिचड़ी

अभी हमने Home remedies for loose motion में उन चीजों के बारे में पढ़ा जो कि लूज मोशन में खाने से आसानी से पच भी जाती है और साथ ही साथ पौष्टिक भी होती है।

यह भी पढ़े :- अपने दांतों को मोती जैसे सफेद और चमकदार बनाने के लिए यह आयुर्वेदिक विधि अपनाएं

यह भी पढ़े :- किन कारणों से हमें बुखार होता है? 
अब आगे हम उन चीज़ों के बारे में बात करेंगे जिन्हें यदि आपको watery loose motion हो रहा है तो इस समस्या में आपको नीचे बताये गए खाने से परहेज करना चाहिए।आइए जानते हैं कि वे कौन से खाद्य पदार्थ है जिनसे हमें डायरिया की समस्या में खाने से बचना चाहिए क्योंकि बचाव बीमारी से लड़ने की दिशा में पहला कदम है।
1.ज्यादा शक्कर और बाजार की बनी हुई मिठाइयों से दूर रहें

2.तले हुए भोजन से परहेज करें क्योंकि इनमें बहुत ज्यादा तेल रहता है जो कि हमारे शरीर के डाइजेशन सिस्टम को बिगाड़ता हैं।

3.मसालेदार भोजन और ज्यादा तीखे भोजन से दूरी बनाए

4.प्याज और लहसुन खाने से बचें

5.गोभी,ब्रोकली, बन्द गोभी,बिन्स ये वो चीज़े है जो कि पेट मे गैस पैदा करती हैं इसलिए इन्हें न खाएं।

6.कैफीन से दूर रहें, यानी कि चाय और कॉफ़ी दोनों को जितना मुमकिन हो सकें उतना अवॉइड करें क्योंकि इनसे एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

7.डेयरी उत्पादों को भी कुछ दिनों के लिए न ले तो बेहतर है जिसमे की दूध पनीर और मक्खन शामिल हैं।

8.एल्कोहल या शराब के सेवन से बचें।

वैसे तो यह सभी Home remedies for loose motion के घरेलू उपाय है जिनसे हम लूज मोशन या डायरिया की समस्या को काफी हद तक कम कर सकते हैं और हो सकता है कि आपकी समस्या इससे पूरी तरह से ठीक भी हो जाये लेकिन अगर आपको इनसे आराम न मिले तो जितनी जल्दी हो सके अपने चिकित्सक से सलाह लेकर उसी अनुसार काम करें।

Post a Comment

नया पेज पुराने