Health meaning in Hindi. हेल्थ केयर क्या है ?

ज़माना नया हो या पुराना , हर एक की ये चाहत होती है, की वो स्वस्थ रहे। “Health meaning in hindi” हेल्दी होने का मतलब सिर्फ ये ही नहीँ होता है कि आप केवल बाहर से ही सुंदर लगे इसके लिये तन और मन दोनो का स्वस्थ होना ज़रूरी है। इसके लिये ज़रूरी नही की डाइटिंग की जाए या जिम जाया जाए, आप घर पर रहकर भी ख़ुद को हेल्थी रख सकते हैं। वैसे भी आज किसी के पास इतना टाइम नही है, की वो अपने को स्वस्थ रखने के लिए ज़्यादा समय दे, इसमें हम आपको कुछ ऐसे हेल्थ टिप्स Health tips hindi के बारे में बताएंगे जैसे हेल्थ केयर क्या है  जिन्हें प्रयोग करके आप आसानी से हेल्थ को मेन्टेन रख सकते हैं।
Health in hindi,हेल्थ केयर इन हिंदी,हेल्थ केयर क्या है,हेल्थ केयर से जुड़ी जानकारी

Health tips in Hindi for woman body :-

वैसे तो सभी के लिए हेल्थ टिप्स लगभग समान ही होते हैं लेकिन चूँकि महिलाओं और पुरुषों की शारिरिक बनावट भिन्न भिन्न होती है इसलिए महिलाओं और पुरुषों के हेल्थ सम्बंधित टिप्स health tips में भी कुछ अंतर है।शरीर को हेल्दी बनाने के लिए वैसे तो बहुत से विटामिन होते हैं किंतु कुछ ऐसे विटामिन भी होते हैं जो कि महिलाओं के हेल्थ के लिए जरूरी होते है।आइए जानते हैं कि वे विटामिन कौन से है :-
1. आयरन :- आयरन एक बेहद जरूरी विटामिन हैं जो कि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने में सहायक होता हैं।
2.विटामिन बी12:- विटामिन बी12 महिलाओं के दिमाग, नर्वस सिस्टम और कार्डियो वैस्क्युलर प्रणाली को इम्प्रूव करके शरीर की एनर्जी को बढ़ाता है।
3.बायोटिन:- हर महिला को अपने बाल और नाखून से बहुत प्यार होता है।विटामिन बी 7 या बायोटिन एनर्जी,ग्लाइकोजन सिंथेसिस और वसा के द्वारा हमारे शरीर के बाल,नाखून और स्किन को स्वस्थ रखता है।
4.मैग्नीशियम:- मैग्नीशियम हमारे शरीर की कार्डियो वैस्क्युलर सिस्टम को बूस्ट करने के साथ साथ PMS (premanstrual syndrome) सिंड्रोम होने की दर को भी घटाता है।साथ ही यह मांशपेशियों को भी मजबूती प्रदान करता है।
5.विटामिन डी:- विटामिन डी हमारे इम्मयून सिस्टम को स्वस्थ रखने के साथ मस्तिष्क और मांसपेशियों के कार्यप्रणाली को भी सुचारू करता है।इसके अलावा यह हमारे दाँतो और हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करने में सहायक होता हैं।
यह भी पढ़ें :- 100 हेल्थी टिप्स जो आपके लाइफ स्टाइल को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकते है।

नौजवानों के लिए 5 ऐसे टिप्स जो उन्हें फिट और हिट करेंगे Health tips in Hindi for men’s fitness:-

हर नौजवानकी यही चाहत होती है की उसका शरीर आकर्षकदिखे,चेहरे में चमक और बॉडी स्लिम रहें,लेकिन अपने व्यस्त जीवन के कारण बहुत ही कम नौजवान खुद को फिट रख पाते है।यदि आप अपने व्यस्त जीवन में थोड़ा समय खुद के लिए निकाले और नीचे बताये गए इन 5 हेल्थ फिटनेस टिप्स को फॉलो करते है तो निश्चित ही आप खुद स्लिम फिट और आत्म विश्वास से भरपूर पाएंगे।देखते है ऐसे कौन से 5 टिप्स है :-
1.ज्यादा से ज्यादा पैदल चलने का अपना रूटीन बनाये।पैदल चलना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद होता है।इसे अपने डेलीलाइफ में लागू करने के लिए आपको कुछ छोटे मोटे बदलाव करने होंगे जैसे :- अपने ऑफिस या दुकान या फील्ड तक यदि संभव को तो पैदल ही जाये।घरेलू काम के लिए पैदल ही आना जाना करें।
2.किसी भी दिन की शुरुआत यदि वर्कआउट या व्यायाम से हो तो उससे बेहतर दिन और कोई सा भी नही हो सकता।इसके लिए आपको ज्यादा नही बस हर दिन की रूटीन से 30 मिनट निकालना होगा वह भी हफ्ते के 6 दिन।आप सुबह समय निकाल पाये तो बेहतर होगा नही तो शाम के वक्त भी आप यह कर सकते है।रोज की 30 मिनट की वर्कआउट आपको फैट टू फिट की ओर प्रेरितकर सकती है।
3.पानी ज्यादा पीने की आदत डालें।हममे से अधिकतर सामान्य से भी कम पानी पीते है यहां तक की घर के सदस्यों द्वारा भी हमें पानी तब दिया जाता है जब हम प्यासे होते है।एक अध्ययन के अनुसार पानी की पर्याप्त मात्रा में सेवन हमें वजन घटाने में सहायता करती है।इसका सबसे बेहतर तरीका यह है की सुबह उठते ही 2 ग्लास पानी रोज पीने की आदत बनाएं।
4.वजन कम करने को कभी भी अपना लक्ष्य नही बनायें।बजाय इसके आप शारीरिक कसरत पर ध्यान दें।आप यह देखे की कसरत के वक्त आप कितनी पुश अप कर सकते है या कितनी दूर तक दौड़ सकते है और अपने कसरत को हर दिन बेहतर बनाने का लक्ष्य रखें।इससे आपका शरीर खुद ही स्वस्थ और तंदुरुस्त बनने लगेगा।
5.फिट रहने के लिए 80/20 नियम का पालन करें, ये खुद को हेल्थी रखने के लिए एक बेहतरीन तरीका है। 80/20 नियम का मतलब ये है कि, 80% टाइम आप हेल्दी डाइट को अपनाएं और बाकी के 20% टाइम आप अपनी मनचाही चीज़ें खाये। यह किसी भी लक्ष्य को हासिल करने का बेहतरीन नियम है क्योंकि लगातार एक ही तरह का काम करते रहने से लोग बोर हो जाते है आखिर में उसे छोड़ देते हैं।
यह भी पढ़े :- काली मिर्च के आश्चर्यजनक फ़ायदे, जरूर पढ़ें
Daily health tips in hindi + natural health tips in Hindi + आयुर्वेदिक हेल्थ केयर
इन सारी बातों को अपनी जिंदगी में लागू करने के साथ आप कुछ छोटी छोटी चीज़ों का भी ख्याल रखें।यह सभी आयुर्वेदिक,प्राकृतिक उपाय है जो आपको दिन भर ऊर्जावान रखेंगे और आपकी सक्रियता को भी बढ़ाएंगे।
1.सूखे मेवे आश्चर्यजनक रूप से न्यूट्रेसन से भरे होते हैं।और हेल्दी भी होते हैं।इनमें विटामिन ई ,फाइबर ,मैग्नीशियम और विभिन्न प्रकार के पोषक तत्त्व भरपूर रूप से पाए जाते है।ये न केवल वजन कम करने में सहायक होते हैं बल्कि दिल से सम्बंधित बीमारियों और टाइप 2 डायबिटीज से भी लड़ने की क्षमता रखते हैं।
2. अगर आप नॉन वेज खाना पसंद करते हैं तो खुद को हेल्दी बनाये रखने के लिए चर्बीयुक्त मछली अपने आहार में शामिल कर लें, जो कि प्रोटीन से भरपूर होती हैं।इसमे ओमेगा3 फैटी एसिड और कई दूसरे प्रकार के न्यूट्रिएंट्स होते है।यह डिप्रेशन, डिमेंशिया और दिल से सम्बंधित बीमारियों से बचाव में सहायक होती हैं।
3.भरपूर पानी पियें जो कि शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को कम करने में मदद करती हैं।पानी खाने से पहले भी पिया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए और भी ज्यादा लाभदायक होता हैं।
4.डाइटिंग करना खुद को हेल्दी बनाने का कोई सुरक्षित उपाय नहीं है और न ही यह लम्बे समय तक प्रयोग में लाया जा सकता हैं।इससे बेहतर होगा कि हम अपने खाने में न्यूट्रीसीएस फूड्स को शामिल करें।
5.अंडे को अपने खाने में शामिल करें।जिसमे कि प्राकृतिक रूप से मल्टी विटामिन पाया जाता है।अंडे को खाते समय इसे सिर्फ सफेद भाग को ही नही बल्कि इसे जर्दी के साथ पूर्ण रूप से खाएं।
6.अगर आप ज्यादा नमक या शक्कर खाने के आदि हैं तो संभल जाएं क्योंकि ज्यादा नमक लेना हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है। कम सोडियम वाला भोजन खाएं।इसी प्रकार शक्कर की मात्रा को भी कम करे।
7.कुछ लोग कॉफी से परहेज करते हैं जिसके वजह इसमे पाए जाने वाला कैफीन होता है।किंतु अगर कॉफी को सही मात्रा में लिया जाए तो यह टाइप2 डायबिटीज,पार्किंसन,अल्ज़ाइमर और भी कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने में हमारी सहायता करती है।इसमें उच्च क्वालिटी के एन्टी ओक्सिडेंट पाए जाते हैं।
8.अगर आप यह समझते हैं कि बहुत ज्यादा पकाया हुआ भोजन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है तो आप निश्चित तौर पर गलत है क्योंकि सब्जी हो या नॉन वेज ज्यादा पकाने से उसके नुएट्रिएंट्स नष्ट हो जाते है इतना ही नही, मीट को ज्यादा देर तक पकाने से इसमें हार्मफुल कंपाउंड बन जाते है जो कैंसर होने के चांसेस को बढ़ा देते है।
9.सोने से पहले ज्यादा रौशनी में रहना अच्छी नींद को दूर भगाता हैं।अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते है तो बेहतर होगा कि शाम के समय ज्यादा तेज रौशनी से दूर रहें।जैसा कि हम जानते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए भरपूर नींद लेना बेहद जरूरी होता हैं, इसलिए कोशिश करें कि प्रतिदिन आप 7-8घण्टे की नींद लें।
Read this also :- 10 healthy lifestyle tips
10.आज की लाइफ स्टाइल में लोगों के पास सगे संबंधियों से ज्यादा समय उन लोगों के लिए होता है जो कि वर्चुअल फ्रेंड होते हैं।जिनसे न तो वो कभी मिले होते हैं और न ही कभी देखे होते है।एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि खुद को स्वस्थ रखने के लिए हमें अपनी फैमिली और मित्रों से सम्पर्क बनाये रखना चाहिए क्योंकि ये वो लोग होते है जो समय पड़ने पर विपरीत परिस्थितियों में भी हमारे साथ होते है।

Health meaning in hindi language,health care tips in hindi,health tips for woman body,health tips for man
Health quotes in hindi

इन सब बातों के अलावा और भी कई सारे टिप्स है जिन्हें फॉलो करके आप एक healthy lifestyle की ओर खुद को ले जा सकते है।ये सारी हेल्थ से जुड़ी जानकारी है।आइये देखते है वो कौन सी अन्य सुझाव है जो आपको लाभ पहुँचा सकती है 
* हर्बल टी पीना शुरू करें, इससे मूड फ्रेश होता है।
* अपने आहार में सब्जियां, फ़ल और सलाद शामिल करें।
*अगर जीवन कोई समस्या सामने आए, तो इसे अकेलेसुलझाने के बजाय किसी से शेयर करें, ऐसा करने से निश्चित तौर पर आपका तनाव कम होगा।
*क्रिएटिव बने, अगर आपका कुछ शौक है, जैसे पेंटिंग, डांसिंग इत्यादि तो उसे करते रहें, क्योंकि जब हम कुछ अपना मनपसंद करते हैं, तो इससे हमारी मेंटल हेल्थ अच्छी होती है।
*आराम से बैठकर लंबी साँस ले। इससे आप रिलैक्स फ़ील करेंगे।
*लोगों को माफ़ करना सीखें, इससे आपको अच्छा महसूस होगा।
*फैमिली के साथ कहीं बाहर घूमने जाएं।
* रोज़ाना खुली हवा में घूमे जैसे गार्डन इत्यादि।
*लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों के इस्तेमाल करना शुरू करें।
* ज़्यादा देर तक भूखे न रहें और खाना तभी खाएं जब भूख हो।
* खाना धीरे धीरे और अच्छी तरह चबाकर खायें, कभी भी बेमन से खाना न खायें।
*खाना खाने के बाद टहलें और खाने के बाद तुरंत न सोएं। कम से कम 1घंटे बाद ही सोएं।
*तैराकी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है, यदि आपको तैराकी आती है, तो इसे ज़रूर करें।
* अगर मुमकिन हो तो, अपने आहार में ऑर्गेनिक फ़ूड को शामिल करें।
यह भी पढ़ें - घर की रसोई मे मौजूद 10 प्राकृतिक औषधियाँ 
About the post :- इस प्रकार इस पोस्ट में हमने हेल्थ टिप्स से जुड़ी कई सारी बातों को आपके साथ साझा किया।यदि health meaning in hindi या हेल्थ केयर क्या है से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो आप उसे नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते है।


1 टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

नया पेज पुराने