एसिक्लोफिनेक और पैरासिटामोल सामान्यतः बुखार,बदन दर्द,हड्डियों के जोड़ों में दर्द,सर दर्द,हेडेक आदि के दौरान डॉ के सलाह से दी जाने वाली दवाइयां होती है।यह चिकित्सक रोग के अनुसार पीड़ित को अलग अलग डोज़ की दवाइयां लेने की सलाह देता है।तो इस पोस्ट में aceclofenac and paracetamol tablet uses in hindi से किसी भी तरह की सलाह को मानने से पूर्व अपने चिकित्सक से बात अवश्य करें।
aceclofenac and paracetamol tablet uses in hindi

Aceclofenac tablet uses in hindi:-

एसिक्लोफिनेक साइक्लोऑक्सीजिनेज (COX) की क्रिया को प्रतिबंधित करने का काम करता है जो प्रोस्टाग्लैंडिंस (PG) के उत्पादन में शामिल होता है जो दर्द, सूजन, सूजन और बुखार के लिए जिम्मेदार होता है।ऐसीक्लोफिनेक के उपयोग निम्न है:-

1.ऑस्टियोऑर्थराइटिस की दवा के रूप में

2.रियूमेटॉइडऑर्थराइटिस में

3.स्पॉन्डिलाइटिस में

ऐसीक्लोफिनेक टेबलेट के साइड इफेक्ट :-

1.प्रोफायरिया से पीड़ित लोगों को ऐसी दवाइया चिकित्सक के सलाह से लेनी चाहिए।

2.यदि आप स्तनपान कराने वाली महिला है तो आपको स्तनपान से पूर्व अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य ले लेवे।क्योंकि इस टेबलेट के कारण बच्चे के ऊपर असर पड़ता है।

3.अस्थमा या साँस फूलने जैसी बीमारी होने का खतरा बना रहता है।

यह भी पढ़ें:-माइग्रेन क्या होता है?

यह भी पढ़े:-बुखार क्यो होता है?

पैरासिटामोल टेबलेट उपयोग इन हिंदी

1.बुखार से पीड़ित हर आयु वर्ग के लोगो के लिए पेरासिटामोल की दवा दी जाती हैं।

2.माइग्रेन या सर दर्द की स्थिति में आप इसका उपयोग कर सकते है।

3.पेरासिटामोल और कॉफी का कॉम्बिनेशन  हेडेक में राहत के लिए एक अचूक दवा है।

Side effect of paracetamol tablets:-

1.पेरासिटामोल का ओवरडोज लिवर की खराबी का कारण बन सकता है।शरीर मे सामान्य दर्द होने पर भी पेरासिटामोल की टेबलेट लेते रहने से यह आपके लिवर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

2.बार बार पेरासिटामोल लेते रहने आपको बदसूरत भी बना सकता है,जी हाँ।स्किन इंफेक्शन कही आपको स्टीवेन जोहन्सन सिंड्रोम की ओर न ले जाये जो कि एक भयावह दशा होती है।

3.गर्भकाल में ज्यादा पेरासिटामोल का सेवन करना आपके बच्चे को हानि पहुँचा सकता है।इससे होने वाले बच्चे को अस्थमा होने का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़े:-डिप्रेशन के 5 अचूक इलाज़

इस तरह इस पोस्ट में हमने आपको aceclofenac and paracetamol tablet uses in hindi में सारे पक्ष विपक्ष को बताने का पूरा प्रयास किया।किसी भी तरह की मेडिसिन सम्बंधित अपने शंका समाधान के लिए अपने डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें।


Post a Comment

और नया पुराने